Apr 14, 2015

मैं तैनू समझावां-हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया २०१४

आप में से अधिकांश ने(मुझे भी शामिल कर लें) इस फिल्म की
रिलीज़ के पहले तक हम्प्टी शब्द केवल “हम्प्टी डंपटी सेट ऑन
ऐ वाल” वाली अंग्रेजी पोयम में ही सुना होगा. अब इस अंग्रेजी
शब्द का ऑफिशियल देसीकरण हो गया है क्यूंकि ये एक हिंदी
फिल्म का नाम हो गया है.

कुछ दिन पहले मैंने एक दैनिक अखबार नवभारत टाईम्स की साईट
पर एक लेख पढ़ा जिसमें हिंदी फिल्म को पांचवा वेद बताया है
लेखक ने. वाजिब है, फ़िल्में, जो नहीं दिख रहा, या आम इंसान नहीं
देख पाता वो सब भी दिखला देती हैं, चाहे वो पीली फ़िल्में हों या
फिर नीली. जबसे मोबाइल नामक उपकरण आम आदमी के हाथ
लगा है उसके ज्ञान पटल का विस्तार तीव्र गति से हुआ है. फ़िल्में
अगर समाज का आइना हैं तो समाज भी फिल्मों के लिए वही
काम करता है. कथा वस्तु में सबसे पहले वे चीज़ें सामने आती हैं
जो निर्देशक या निर्माता ने अपने जीवन में देखी या सुनी होती हैं.
हाँ, कभी कभी अतिश्योक्ति का घोल चढा दिया जाता है कथानक
पर जिसे मंजा हुआ फिल्म प्रेमी या जगह-जगह के धक्के खाया
हुआ इंसान ही समझ पाता है. मंजे हुए फिल्म प्रेमी से अर्थ ठंडी
हवा में बैठ के फोम पर उचकते हुए पिक्चर देखने वाले जंतुओं से
नहीं, बल्कि उनसे है जिन्होंने जिंदगी के सभी रंगों को छुआ या
छूने की ईमानदार कोशिश करी हो.

आइये सुनें हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया से एक गीत जो फिल्म विरसा
के गीत पर आधारित है. इसमें बोल थोड़े बदल दिए गए हैं और
ये वर्ज़न ज्यादा चर्चित है बजाये राहत फतह अली खान वाले गीत
से. इसे अरिजीत सिंह और श्रेया घोषाल ने गाया है. गीतकार कुमार
ने इसमें नए शब्द डाले हैं. संगीतकार हैं शरीब-तोशी. गीत फिल्माया
गया है महेश भट्ट के सुपुत्री आलिया भट्ट और वरुण धवन पर.





गीत के बोल:

नहीं जीना तेरे बाजू
नहीं जीना नहीं जीना
नहीं जीना तेरे बाजू
नहीं जीना नहीं जीना 

नहीं जीना तेरे बाजू
नहीं जीना नहीं जीना
नहीं जीना तेरे बाजू
नहीं जीना नहीं जीना 


मैं तैनूं समझावां की
न तेरे बिन लगदा जी
मैं तैनूं समझावां की
न तेरे बिन लगदा जी
तू की जाणे प्यार मेरा
मैं करूं इंतज़ार तेरा
तू दिल तुइयों जान मेरी

मैं तैनूं समझावां की
न तेरे बिन लगदा जी
तू की जाणे प्यार मेरा
मैं करूं इंतज़ार तेरा
तू दिल तुइयों जान मेरी
मैं तैनूं समझावां की
न तेरे बिन लगदा जी

मेरे दिल ने चुन लैय्या ने
तेरे दिल दिया राहां
तू जो मेरे नाल तू रहता
तुरपे मेरियां साहा
जीना मेरा, हाय
हुण है तेरा, की मैं करां
तू कर ऐतबार मेरा
मैं करूं इंतज़ार तेरा
तू दिल तुइयों जान मेरी
मैं तैनूं समझावां की
न तेरे बिन लगदा जी

वे चंगा नइयो कीत्ता बीबा
वे चंगा नइयो कीत्ता बीबा
दिल मेरा तोड़ के
वे बड़ा पछ्ताइयां अक्खां
वे बड़ा पछ्ताइयां अक्खां
नाल तेरे जोड़ के

तैनूं छड के कित्थे जावां
तू मेरा परछावां
तेरे मुखड़े विच ही मैं तां
रब नू अपने पावां
मेरी दुआ हाय
सजदा सदा करदी तेरा
तू सुन इकरार मेरा
मैं करूं इंतज़ार तेरा
तू दिल तुइयों जान मेरी
मैं तैनूं समझावां की
न तेरे बिन लगदा जी
..........................................................
Main tainu samjhawan-Humty Sharma ki dulhaniya 2014

2 comments:

Geetsangeet February 8, 2018 at 9:19 PM  

आते रहिये इधर

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP