Jun 30, 2015

याद आ रहा है तेरा प्यार-डिस्को डांसर १९८२

कुछ हिट फ़िल्में ऐसी होती हैं जिनके बारे में समीक्षक लिखते
हैं-हिट हैं भले ही वो आम जनता की नज़र में फ्लॉप हो, कुछ
हिट फ़िल्में वाकई में हिट होती हैं और समीक्षक भी उनको हिट
बताते हैं. ये अक्सर बॉलीवुड की परिभाषा अनुसार ऐ ग्रेड फ़िल्में
होती हैं. एक और कैटेगरी होती है इसमें वे फ़िल्में आती हैं जो
जनता की नज़र में हिट होती हैं और समीक्षकों की नज़र में फ्लॉप.
ऐसा ही कुछ फिल्मों के संगीत के बारे में भी है.

फिल्म डिस्को डांसर के सारे गीत हिट हुए थे. ये एक तथ्य है जिसे
काफी तथाकथित समझदार संगीत समीक्षकों ने नकारा है अपने
भाषाई जुमले झाड झाड के. फिल्म भी हिट थी और काफी चली.
अभी भी जो फ़िल्में ग्रामीण या अर्ध शहरीय क्षेत्रों में ज्यादा चलती
हैं उनका रिव्यू चलताऊ सा लिखा जाता है. इस फिल्म के बारे में
भी तारीफ़ मुझे इक्का दुक्का जगह पर ही मिली वो भी ऐसी जैसे
लिखने वाले को तारीफ़ करने में पसीना आ रहा हो.

प्रस्तुत फिल्म मिथुन की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक है.
डिस्को के दौर की यादें आज ताज़ा कर लेते हैं. ये गीत काफी घिसा
हुआ अर्थात बजा हुआ गीत है और युवा आज भी इसका आनंद उठा
लेते हैं गीत अनजान का लिखा हुआ है और इसे गाया और संगीतबद्ध
बप्पी लहरी ने किया है.

फिल्म का निर्देशन बब्बर सुभाष ने किया है जिन्हें प्यार से जनता
बी. सुभाष के नाम से जानती है.



गीत के बोल:

याद आ रहा है तेरा प्यार
कहाँ हम कहाँ तुम, हुये तुम कहाँ गुम
आ भी जा, आ भी जा एक बार
ओ ओ ओ ओ ओ
याद आ रहा है तेरा प्यार...

यारो मैं तो यहाँ जीता रहा सारे गम दिल के भुला के
दे के तुम्हें सारी खुशी
मैंने, मैंने यहाँ कुछ भी तो पाया नहीं सब कुछ पा के
मुझको मिली क्या ज़िन्दगी

याद आ रहा है तेरा प्यार

ऐ दिल मैं वो ही, तू वो ही, वो ही है ये दुनिया के मेले
बिछड़े वो दिन जाने कहाँ
रूठे सब यहाँ जाने कहाँ रह गये हम तो अकेले
आवाज दे किसको यहाँ

याद आ रहा है तेरा प्यार

वादा, वादा रहा साथी मेरे तेरे लिये गाता चला जाऊँ
तू मेरा दिल, तू मेरी जां
जीना, जीना मेरा जीना यहीं, तेरे लिये ज़िन्दगी लुटाऊँ
तू जो नहीं, क्या है यहाँ

याद आ रहा है तेरा प्यार
कहाँ हम कहाँ तुम, हुये तुम कहाँ गुम
आ भी जा, आ भी जा एक बार
ओ ओ ओ ओ ओ
याद आ रहा है तेरा प्यार
..........................................................
Yaad Aa Raha Hai Tera Pyar-Disco Dancer 1982

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP