May 22, 2016

यशोमती मैया से बोले नंदलाला-सत्यम शिवम सुन्दरम १९७८

प्रेरणा शब्द बॉलीवुड में बहुत चलन में है. चाहे वो कहानी
हो, संवाद हों, बोल हों या संगीत. अंग्रेजी शब्द-इंस्पायर
शायद हमारे कानों को ज्यादा भाता है  क्यूंकि हमें हिंदी
फिल्मों और गीतों की समीक्षा अंग्रेजी में पढ़ना सुनना
ज्यादा पसंद है, और इसे हम शान समझते हैं अपनी.
हिंदी में भावाभिव्यक्ति को भले ही बुद्धू बक्से के चैनलों ने
स्वीकार लिया हो हमारा मुख्य धारा का सिनेमा अंग्रेजियत
से न आज़ाद हो पाया है ना ही हो पायेगा कभी. होना होता
तो १०० साल हो गए फिल्म उद्योग को, कभी का हो चुका
होता.

खैर हमारा आज का मकसद आपको एक गीत और उससे
जुडी पुरानी कड़ी बतलाना है. प्रस्तुत गीत जो सन ७८ की
फिल्म में है वो एक पुरानी फिल्म के गीत की धुन की कॉपी
है. प्रेरित होना अलग बात है. सत्यम शिवम सुन्दरम के
निर्देशक राज कपूर थे. राज कपूर ने सन १९४८ की एक
फिल्म गोपीनाथ में काम किया था जो अनजानी फिल्मों में
से एक है. इस फिल्म के संगीत निर्देशक भी अनजाने से हैं-
नीनू मजूमदार.

महेश कौल द्वारा निर्देशित फिल्म गोपीनाथ में नन्द किशोर,
महेश कौल, शिवाजी राठोड, रंधीर, अनवरी बाई, ज़ुबैदा, तिवारी,
तृप्ति मिश्र और राज कपूर कलाकार थे. ये महेश कौल वही
है जिन्होंने सन १९५१ की फिल्म नौजवान का निर्देशन भी
किया. नौजवान कारदार प्रोडक्शनस की फिल्म है और उस
समय कारदार के साथ काम करना एक बड़ी बात हुआ करता
था. महेश कौल को १९५७ की फिल्म अभिमान का निर्देशन
करने का मौका भी मिला ये फिल्मिस्तान द्वारा निर्मित थी.

फिल्म सत्यम शिवम सुन्दरम का गीत पंडित नरेन्द्र शर्मा ने
लिखा है और इसे गाया है लता मंगेशकर ने. शुरुआत करते
हैं मन्ना डे इस गीत में अतः ये एक युगल गीत कहलाया.



गीत के बोल:

यशोमती मैया से बोले नंदलाला
यशोमती मैया से बोले नंदलाला
राधा क्यूँ गोरी मैं क्यूँ काला
यशोमती मैया से बोले नंदलाला
राधा क्यूँ गोरी मैं क्यूँ काला
यशोमती मैया से बोले नंदलाला
राधा क्यूँ गोरी मैं क्यूँ काला

बोली मुस्काती मैया ललन को बताया
कारी अंधियारी अधि रात में तू आया
लाडला कन्हैया मेरा हो लाडला कन्हैया मेरा
काली कमली वाला इसलिए काला
यशोमती मैया से बोले नंदलाला
राधा क्यूँ गोरी मैं क्यूँ काला
यशोमती मैया से बोले नंदलाला
राधा क्यूँ गोरी मैं क्यूँ काला

बोली मुस्काती मैया सुन मेरे प्यारे
बोली मुस्काती मैया सुन मेरे प्यारे
गोरी गोरी राधिका के नैन कजरारे
काले नैनों वाली ने हो ओ ओ ओ ओ
काले नैनों वाली ने ऐसा जादू डाला इसलिए काला
यशोमती मैया से बोले नंदलाला
राधा क्यूँ गोरी मैं क्यूँ काला
राधा क्यूँ गोरी मैं क्यूँ काला

इतने में राधा प्यारी आई इठलाती
इतने में राधा प्यारी आई इठलाती
मैंने ना जादू डाला बोली बलखाती
मैया कन्हैया हो ओ ओ ओ ओ
मैया कन्हैया तेरा जग से निराला इसलिए काला
यशोमती मैया से बोले नंदलाला
राधा क्यूँ गोरी मैं क्यूँ काला
राधा क्यूँ गोरी मैं क्यूँ काला
.......................................................................
Yashomati maiya se bole nandlala-Satyam Shivam Sundaram 1978

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP