Dec 14, 2017

भर भर के जाम पिला जा-यास्मीन १९५५

कई बार सारे अवयव अच्छे होने के बावजूद खाना जनता
को पसंद नहीं आता. ऐसा ही कुछ यास्मीन फिल्म के
साथ भी है जो सन १९५५ की एक बॉक्स ऑफिस पर
फ्लॉप हुई फिल्म है. फिल्म में एक से बढ़ कर एक गीत
हैं जिन पर गीतकार और संगीतकार दोनों ने काफी मेहनत
की.

फिल्म के प्रमुख कलाकार हैं सुरेश और वैजयंतीमाला. शायद
कारदार ने जो फ़िल्में निर्देशित की हैं उनमें से ये एक बड़ा
अपवाद रही. इसी साल कारदार की एक हास्य फिल्म भी
रिलीज़ हुई थी-बाप रे बाप जिसके नायक किशोर कुमार थे.
इस फिल्म का संगीत ज़ोरदार हिट रहा. इस फिल्म को आज
भी बड़े चाव के साथ देखा जाता है.

जो मेरा अनुमान है वो ये कि फिल्म के नायक सुरेश का
जादू समय के साथ फीका पढ़ने लगा था. फिल्मिस्तान की
फिल्म नागिन जो साल भर पहले ही रिलीज़ हुई थी उसकी
नायिका भी वैजयंतीमाला थीं. नागिन फिल्म तो इतिहास
की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में शामिल है. नागिन फिल्म के
संगीत ने भी एक इतिहास रचा है.

सुनते हैं यास्मीन से लता मंगेशकर का गाया एक मधुर गीत.
जां निसार अख्तर का गीत है और सी रामचंद्र की तर्ज़.



गीत के बोल:

आ जा
आ जा आ जा मेरे साक़ी
हसरत है दिल में बाक़ी
उल्फ़त का जाम पिला जा
जीने का ढंग बता जा
आ जा आ जा आ जा आ जा
आ जा आ जा आ जा

ये किस ने पुकारा है मुझे
किस ने पुकारा
है कौन तलबगार मेरा
कौन है प्यारा

साकी मैं इधर हूँ, मैं इधर हूँ
मैं इधर हूँ
मैं पास में बैठा हूँ
और मैं क़दमों में पड़ा हूँ

भर भर के जाम पिला दे
भर भर के जाम पिला दे
साक़ी बना दे मतवाला
तू ला ला ला बस बना दे मतवाला
तू ला ला ला बस बना दे मतवाला

शराब-ए-हुस्न नज़र से पिलाने आई हूँ
मैं एक एक को बेखुद बनाने आई हूँ
शराब-ए-हुस्न नज़र से पिलाने आई हूँ
मैं एक एक को बेखुद बनाने आई हूँ
अदा से नाज़ से अब्रों के इक इशारे से
अदा से नाज़ से अब्रों के इक इशारे से
दिलों में इश्क़ का जादू जगाने आई हूँ

भर भर के जाम पिला दे
भर भर के जाम पिला दे
साक़ी बना दे मतवाला
तू ला ला ला बस बना दे मतवाला
तू ला ला ला बस बना दे मतवाला

नज़र मिलाओ तो दिल को क़रार आ जाये
हर एक अदा पे तुम को प्यार आ जाये
उठाओ जाम के जन्नत से कम नहीं दुनिया
उठाओ जाम के जन्नत से कम नहीं दुनिया
पियो पियो के तुम्हें ऐतबार आ जाये
पियो पियो के तुम्हें ऐतबार आ जाये

भर भर के जाम पिला दे
भर भर के जाम पिला दे
साक़ी बना दे मतवाला
तू ला ला ला बस बना दे मतवाला
तू ला ला ला बस बना दे मतवाला

वो मुस्कुरा के निगाहें मिलाये जाते हैं
वो मुस्कुरा के निगाहें मिलाये जाते हैं
सुरूर बन के मेरे दिल पे छाये जाते हैं
सुरूर बन के मेरे दिल पे छाये जाते हैं
मिली है आज जो उनकी नज़र से मेरी नज़र
मिली है आज जो उनकी नज़र से मेरी नज़र
तो हाय मेरे कदम डगमगाये जाते हैं

भर भर के जाम पिला दे
भर भर के जाम पिला दे
साक़ी बना दे मतवाला
तू ला ला ला बस बना दे मतवाला
तू ला ला ला बस बना दे मतवाला
भर भर के जाम पिला दे
भर भर के जाम पिला दे
साक़ी बना दे मतवाला
तू ला ला ला बस बना दे मतवाला
तू ला ला ला बस बना दे मतवाला
तू ला ला ला बस बना दे मतवाला
तू ला ला ला बस बना दे मतवाला
तू ला ला ला बस बना दे मतवाला

.................................................................
Bhar bhar ke jam pila de-Yasmin 1955

Artists: Vaijayantimala, Suresh

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP