Feb 22, 2018

भँवरे की गुंजन है मेरा दिल-कल आज और कल १९७१

कुछ गीत अपने शुरूआती शब्द से अनूठे और अलग सुनाई देते
हैं. ऐसा एक गीत है रणधीर कपूर और बबीता अभिनीत फिल्म
कल आज और कल से किशोर कुमार का गाया हुआ.

भँवरे को गीतकार समय समय पर याद कर लिया करते हैं. ये
भँवरे कविताओं और गीतों में कलियों पर ज्यादा मंडराया करते
हैं. शायद भंवरों को फूलों पर मंडराना उतना पसंद नहीं है जितना
तितलियों को.

गुंजन का अर्थ है हमिंग. धीरे धीरे गुनगुनाने को भी हम हमिंग
कहते सकते हैं और धीरे धीरे भुनभुनाने को भी. हसरत जयपुरी
के बोल हैं और शंकर जयकिशन का संगीत.



गीत के बोल:

भँवरे की गुंजन है मेरा दिल
कबसे संभाले रखा है दिल
तेरे लिये तेरे लिये तेरे लिये तेरे लिये
भँवरे की गुंजन है मेरा दिल
कबसे संभाले रखा है दिल
तेरे लिये तेरे लिये तेरे लिये तेरे लिये

मुझे कब से थी प्यार की जुस्तजू
मेरी ज़िंदगानी में है तू ही तू
मुझे कब से थी प्यार की जुस्तजू
मेरी ज़िंदगानी में है तू ही तू
मैं आया हूँ दुनिया में तेरे लिये
मेरे दिल में झूमे तेरी आरज़ू

भँवरे की गुंजन है मेरा दिल
कबसे संभाले रखा है दिल
तेरे लिये तेरे लिये तेरे लिये तेरे लिये
भँवरे की गुंजन है मेरा दिल
कबसे संभाले रखा है दिल
तेरे लिये तेरे लिये तेरे लिये तेरे लिये
तेरे लिये आ हा हा हा तेरे लिये तेरे लिये

गगन से भी ऊँचा मेरा प्यार है
तुझी पर मिटूँगा ये इक़रार है   
गगन से भी ऊँचा मेरा प्यार है
तुझी पर मिटूँगा ये इक़रार है
तू इतना समझ ले मेरे हमसफ़र
तेरे प्यार से मेरा संसार है

भँवरे की गुंजन है मेरा दिल
कबसे संभाले रखा है दिल
तेरे लिये तेरे लिये तेरे लिये तेरे लिये
भँवरे की गुंजन है मेरा दिल
कबसे संभाले रखा है दिल
तेरे लिये तेरे लिये तेरे लिये तेरे लिये
......................................................................
Bhawre ki gunjan-Kal aaj aur kal 1971

Artists: Randhir Kapoor, Babita

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP