Feb 23, 2018

दिल दिया है मैंने दिल दिया है-अशांति १९८२

अभिनेता कंवलजीत कुछ गिनती की ही फिल्मों में नायक बने हैं.
इनमें से एक हम अशांति फिल्म को मान सकते हैं. ये शब्द मैंने
इसलिए इस्तेमाल किये क्यूंकि फिल्म में राजेश खन्ना की मुख्य
भूमिका है मगर उस दौर में कई ऐसी फ़िल्में बनीं जिनमें अधेढ़
नायक के साथ साथ एक युवा नायक भी मौजूद होता था. ऐसे में
रोल की लम्बाई से ही अनुमान लगाया जाता था कि हीरो कौन है
फिल्म का या फिर निर्माता और निर्देशक को ही पता होता था.

ऐसा धारणाएं क्यूँ बनती हैं-इसकी वजह है. इस फिल्म के बारे में
अंग्रेजी लेख में मैंने पढ़ा-कंवलजीत और जीनत अमान मेन लीड
पेयर हैं फिल्म के. और भी काफी ज्ञानवर्धक लीद थी उस लेख में
जिसे मैंने सरसरी निगाह डालने के बाद भूलना ही उचित समझा.
अंग्रेजी  आलेख वाले को मिथुन का नाम तो याद ही नहीं आया.

गीत आशा भोंसले और अमित कुमार ने गाया है. इसे लिखा है
आनंद बक्षी ने और धुन तैयार की आर डी बर्मन ने.आज एक
हमारे एन आर आई मित्र मिल गए थे जिहें बात बात में या या
करने की आदत है. उनकी या या से यह गीत याद हो आया.




गीत के बोल:

हाँ दिल दिया है मैंने दिल लिया है
या या याद रखना
अरे हाँ किसी से मैंने प्यार किया है
या या याद रखना
मेरे दिलवर का जाने जिगर का
मेरे दिल पे नाम लिखा है हू हू
दिल दिया है मैंने दिल लिया है
या या याद रखना
अरे हाँ किसी से मैंने प्यार किया है
या या याद रखना

मेरी मोहब्बत के लिए प्यार भरा दिल लाये हो
मुझको मगर अफ़सोस है तुम ज़रा देर से आये हो
हाथ किसी ने मेरा थाम लिया है
या या याद रखना
मेरे दिलवर का जाने जिगर का
मेरे दिल पे नाम लिखा है हू हू
दिल दिया है मैंने दिल लिया है
या या याद रखना
हाँ किसी से मैंने प्यार किया है
या या याद रखना

मेरी निगाहों पे तेरी जुल्फों का बादल छा गया
झूम के बादल की तरह तेरा दीवाना आ गया
दिल ने तुझे फिर याद किया है
या या याद रखना
मेरे दिलवर का जाने जिगर का
मेरे दिल पे नाम लिखा है हू हू
दिल दिया है मैंने दिल लिया है
या या याद रखना
हाँ किसी से मैंने प्यार किया है
या या याद रखना

सब की नज़र के सामने दुनिया से ये कहना है
हा हा हा हा हा हा हा हा हा हा हा हा 
तुमसे जुदा हो कर हमें दुनिया में नहीं रहना है
जान से बिछड के कौन जिया है
या या याद रखना
हो मेरे दिलवर का जाने जिगर का
मेरे दिल पे नाम लिखा है कू कू
दिल दिया है मैंने दिल लिया है
या या याद रखना
हाँ किसी से मैंने प्यार किया है
या या याद रखना
……………………………………………………
Dil diya hai maine dil-Ashanti 1982

Artists:Zeenat Aman, Kanwaljeet

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP