September 29, 2016

तू तू है वही-ये वादा रहा १९८२

ये एक लोकप्रिय गीत है जिसने बजने के मामले में कई गीतों को
पीछे छोड़ा है अपने ज़माने में. गीत में संगीत का अंश काफी मात्रा
में है और इसपर काफी मेहनत की गई है बनाने में.

आशा और किशोर का गाया ये गीत गुलशन बावरा ने लिखा है.
संगीतकार हैं आर डी बर्मन. फिल्म के सभी गीत लोकप्रिय हुए
थे एक आध को छोड़ कर. गीतों की लोकप्रियता के बावजूद
फिल्म बॉक्स ऑफिस से जल्दी रूठ गई.

आर डी बर्मन के पल्ले ऐसी कई फ़िल्में पड़ीं जिनके संगीत के
लिए उन्होंने खूब मेहनत की, गीत लोकप्रिय हुए मगर फ़िल्में पिट
गयीं. फिल्म के निर्माता रमेश बहल हैं और इसका निर्देशन किया
कपिल कपूर ने. फिल्म का कथानक थोडा अलग सा है मगर
कथानक में कसावट का अभाव है. फिल्म की कहानी सन १९७९
में बनी विलायती फिल्म ‘द प्रॉमिस’ पर आधारित है. विलायती
फिल्म इसी नाम के डेनियल स्टील के लिखे पन्यास पर बनी थी.

एक संस्कृति को रेखांकित करती कृति का जब दूसरी संस्कृति
के हिसाब से अनुवाद या रूपांतरण होता है तब काफी परेशानियां
आती हैं. ज़रूरिनाहीं हर प्रयास सफल हो और सफल हो भी जाए
तो जनता को पसंद आये. 



गीत के बोल:

ला ला ला ला ला ला
ला ला ला ला ला ला ला ला
तू तू है वही दिल ने जिस अपना कहा
तू है जहाँ मैं हूँ वहाँ
अब तो ये जीना तेरे बिन है सज़ा
हो मिल जाएँ इस तरह दो लहरें जिस तरह
हो मिल जाएँ इस तरह दो लहरें जिस तरह
फिर हो ना जुदा हाँ ये वादा रहा

मैं आवाज़ हूँ तो तू है गीत मेरा
मैं आवाज़ हूँ तो तू है गीत मेरा
जहाँ से निराला मनमीत मेरा
मिल जाएँ इस तरह दो लहरें जिस तरह
हो मिल जाएँ इस तरह दो लहरें जिस तरह
फिर हो ना जुदा हाँ ये वादा रहा
तू तू है वही दिल ने जिस अपना कहा
तू है जहाँ मैं हूँ वहाँ
अब तो ये जीना तेरे बिन है सज़ा

किसी मोड पे भी ना ये साथ टूटे
मेरे हाथ से तेरा दामन ना छूटे
ला ला ला ला ला ला ला ला
कभी ख्वाब में भी तू मुझसे ना रूठे
मेरे प्यार की कोई खुशियाँ ना लूटे
मिल जाएँ इस तरह दो लहरें जिस तरह
हो ओ मिल जाएँ इस तरह दो लहरें जिस तरह
फिर हो ना जुदा हाँ ये वादा रहा
तू तू है वही दिल ने जिस अपना कहा
तू है जहाँ मैं हूँ वहाँ
अब तो ये जीना तेरे बिन है सज़ा

तुझे मैं जहां की नज़र से चुरा लूं
कहीं दिल के कोने में तुझको छुपा लूं
कभी जिंदगी में पड़े मुश्किलें तो
मुझे तू संभाले तुझे मैं सम्भालूँ
हो मिल जाएँ इस तरह दो लहरें जिस तरह
हो मिल जाएँ इस तरह दो लहरें जिस तरह
फिर हो ना जुदा हाँ ये वादा रहा
तू तू है वही दिल ने जिस अपना कहा
तू है जहाँ मैं हूँ वहाँ
अब तो ये जीना तेरे बिन है सज़ा
ओ ला ला ला ला ला ला ला ला ला ला
फिर हो ना जुदा हाँ ये वादा रहा
ये वादा रहा
.............................................................................
Too too hai wahi-Ye vada raha 1982

Artists: Rishi Kapoor, Poonam Dhillon, Tina Munim

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2016. Powered by Blogger

Back to TOP