September 1, 2016

जैसा मेरा रूप रंगीला-सन्यासी १९७५

आज सुनते हैं सन १९७५ की फिल्म सन्यासी से एक गीत. ये फिल्म
सोहनलाल कँवर ने बनाई और इसका निर्देशन भी किया. मनोज कुमार,
हेमा मालिनी, प्रेमनाथ, प्रेम चोपड़ा, अरुणा ईरानी, प्राण, कामिनी कौशल
और टुनटुन जैसे कलाकारों से सजी ये फिल्म एक चर्चित फिल्म है
और इसके गीत भी बेहद लोकप्रिय हैं.

हिंदी फिल्मों में आम तौर पर खलनायक के सामने होने वाले डांस
हेलन, लक्ष्मी छाया, बिंदु, जयश्री टी जैसे कलाकारों के हिस्से में आया
करते थे. कुछ फिल्मों में ये काम फिल्म की नायिका को ही दे दिया
जाता था. गीत हेमा मालिनी पर फिल्माया गया है. हेमा मालिनी की
अधिकाँश फिल्मों में ऐसे गाने उनके ऊपर ही फिल्माए गए हैं शायद
उनके कुशल नर्तकी होने की वजह से निर्देशक दुसरे किसी कलाकार
की ज़रूरत महसूस ना करता हो.

गीत लिखा है विश्वेशर शर्मा ने और इसकी धुन शंकर जयकिशन ने
बनाई है. संगीतकार शंकर ने अकेले इस फिल्म का संगीत तैयार किया
था. 


   
गीत के बोल:

जैसा मेरा रूप रंगीला वैसा मिले जवान
तो सौदा पट जाए
जैसा मेरा रूप रंगीला वैसा मिले जवान
तो सौदा पट जाए

एक उमरिया बाली मेरी उस पर चढ़े जवानी
उसके ऊपर नशा रूप का हो गयी मैं दीवानी
एक उमरिया बाली मेरी उस पर चढ़े जवानी
उसके ऊपर नशा रूप का हो गयी मैं दीवानी
ऐसे में फिर साथ तुम्हारा
और ये रुत सुहानी

मुमकिन है हो जाए हमसे आज कोई नादानी
डरती हूँ कुछ हो ना जाए दोल रहा ईमान
ये दिल ना लुट जाए

जैसा मेरा रूप रंगीला वैसा मिले जवान
तो सौदा पट जाए

इसका दिल उसका दिल सबका दिल है काला
खोल रहा हर कोई देखो एक दूजे का ताला
इसका दिल उसका दिल सबका दिल है काला
खोल रहा हर कोई देखो एक दूजे का ताला

सोने का पिंजरा ले कोई खड़ा उधर दिलवाला
इधर जाल ले घूम रहा है मुझे पकड़ने वाला
किस पर करूं भरोसा सारे लोग यहाँ बेईमान
गला ना कट जाए

जैसा मेरा रूप रंगीला वैसा मिले जवान
तो सौदा पट जाए
जैसा मेरा रूप रंगीला वैसा मिले जवान
तो सौदा पट जाए
.........................................................................
Jaisa mera roop rangeela-Sanyasi 1975

Artists: Hema Malini, Manoj Kumar, Prem Chopra, Premnath

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2016. Powered by Blogger

Back to TOP