Feb 22, 2017

छेड़ा मेरे दिल ने तराना-असली नकली १९६२

देव आनंद अभिनीत इस फिल्म का नाम अधिकांश जगह Asli Naqli
लिखा मिलता है. इसे Asli Nakli भी तो लिखा जा सकता था. एक
भाषाविद ने कहा क्यू का प्रयोग ज्यादा सही है. वो भाषाविद क्यू के
साथ यू शब्द के प्रयोग पर भी जोर देते थे सो हमने पूछ लिया फिर
तो इसकी सही स्पेलिंग Asli Naquli होना चाहिए. उन्होने कहा ऐसा
थोड़े होता है. नामों को लेकर अक्सर मन में प्रश्न उठते हैं-ऐसा क्यूँ.
अपनी सुविधा का व्याकरण और अपनी सुविधा के नाम.

बॉलीवुड में कुछ साल पहले नाम की स्पेलिंग बदलने का जोर चला था.
सदियों से कुम्भ के मेले में खोये बिछड़े अंकशास्त्री और ज्योतिषी
यकायक प्रकट हो गए थे. ये वो दौर था जब वास्तु, ज्योतिष, फेंगशुई
का सुप्त ज्ञान भी चारों और से प्रकट होना शुरू हो गया था. हर कोई
चलता फिरता अपने आप को इन विषयों का एक्सपर्ट बतलाने लगा.

दरअसल हर मानव के मन में अच्छा हो, उससे अच्छा हो, बढ़िया हो
की इच्छाएं होती हैं. बुरा, बहुत बुरा इन सब से मन डरता है और
आशंकित रहता है. शुभ और लाभ की इच्छा में सारे गणित लगा लिए
जाते हैं. इन सब क्रिया कलापों से प्रारब्ध पर कितना असर होता है
इस पर दावे के साथ कुछ कहने वाले आसानी से नहीं मिलते. असली
और नकली का फर्क कर पाना कठिन होता है.

गीत सुनते हैं हसरत का लिखा, रफ़ी का गाया और शंकर जयकिशन
का स्वरबद्ध किया हुआ.




प्यार का साज़ भी है
दिल की आवाज़ भी है
मेरे गीतों में तुम्हीं तुम हो
मुझे नाज़ भी है

छेड़ा मेरे दिल ने तराना तेरे प्यार का
छेड़ा मेरे दिल ने तराना तेरे प्यार का
जिसने सुना खो गया पूरा नशा हो गया
छेड़ा मेरे दिल ने तराना तेरे प्यार का
जिसने सुना खो गया पूरा नशा हो गया
छेड़ा मेरे दिल ने तराना तेरे प्यार का

आँखें बनी पैमाने  दिल हुए मस्ताने
राहें बड़ी मतवाली  आने लगे दीवाने
आँखें बनी पैमाने  हो दिल हुए मस्ताने
राहें बड़ी मतवाली  आने लगे दीवाने
मिला मेरे गीत में फ़साना तेरे प्यार का
मिला मेरे गीत में फ़साना तेरे प्यार का
जिसने सुना खो गया पूरा नशा हो गया

छेड़ा मेरे दिल ने तराना तेरे प्यार का

गेसू बने ज़ंजीरें  क़ैद हुईं तक़दीरें
नाच रही हैं जवानियाँ  जैसे तेरी तस्वीरें
गेसू बने ज़ंजीरें  क़ैद हुईं तक़दीरें
नाच रही हैं जवानियाँ  जैसे तेरी तस्वीरें
हाय तेरा नाम भी शगूफ़ा है बहार का
हाय तेरा नाम भी शगूफ़ा है बहार का
जिसने सुना खो गया पूरा नशा हो गया

छेड़ा मेरे दिल ने तराना तेरे प्यार का

भोले भाले क़ातिल  जीना कर दिया मुश्किल
जब भी तू शरमाई  दिल हुआ मेरा बिस्मिल
भोले भाले क़ातिल  जीना कर दिया मुश्किल
जब भी तू शरमाई  दिल हुआ मेरा बिस्मिल
खाली नहीं जाता निशाना तेरे वार का
खाली नहीं जाता निशाना तेरे वार का
मिलने तुझे जो गया  ज़ख़्मी वही हो गया

छेड़ा मेरे दिल ने तराना तेरे प्यार का
जिसने सुना खो गया पूरा नशा हो गया
छेड़ा मेरे दिल ने तराना तेरे प्यार का
………………………………………………..
Chheda mere dil ne tarana-Asli Naqli 1962

Artist: Dev Anand

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP