Aug 18, 2015

पूछो ज़रा पूछो मुझे क्या-राजा हिन्दुतानी १९९६

कैची धुनें कुछ ऐसी होती हैं जो सहसा जुबान पर चढ जाएँ. जैसे
फिल्म “जब जब फूल खिले की सबसे कैची धुन थी-न न करते
प्यार तुम्ही से कर बैठे” है, वैसे ही फिल्म राजा हिन्दुस्तानी की
सबसे कैची धुन मेरी नज़र में प्रस्तुत गीत की है. इसे ही सबसे
ज्यादा मैंने सब जगह बजते सुना और जनता को गुनगुनाते सुना.
यहाँ हम अच्छे, मधुर वगैरह की बात नहीं कर रहे हैं इसलिए
ऑफ-टोपिक सोचना बंद करें और बाकी गीतों से इसकी तुलना को
भी दरकिनार कीजिये.

गीत की धुन ऐसी है कि इसपर अच्छे अच्छों की नाचने की इच्छा
होने लगती है. गीत में आपको कई कलाकार मिलेंगे जो आपकी
जनरल नोलेज बढ़ाते हैं. नृत्य गुरु-पता नहीं कौन, नवनीत निशान,
एक बच्चा, जोंनी लीवर और आमिर खान संग करिश्मा कपूर.
निर्देशक अमूमन डांस के लिए एक जैसे दिखने वाले/वाली प्राणियों
को चुना करते हैं. इस लिहाज़ से ये गीत “कुछ अलग हट के” है.



गीत के बोल:

पूछो ज़रा पूछो मुझे क्या हुआ है
कैसी बेकरारी है ये कैसा नशा है
तुमसे दिल लगाने की सज़ा है

पूछो ज़रा पूछो मुझे क्या हुआ है
कैसी बेकरारी है ये कैसा नशा है
तुमसे दिल लगाने की सज़ा है
राजाजी तुमसे दिल लगाने की सज़ा है
रूठा है क्यों राजा क्यों मुझसे खफा है
कैसी बेरूख़ी है मेरे दिल को पता है
तुमसे दिल लगाने की सज़ा है

काँटे हो या कलियाँ हों, बस महबूब की गलियाँ हों
साथ तुम्हारे चलना है, इश्क़ की आग में जलना है
चीर के देखो दिल मेरा, इस पे लिखा है नाम तेरा
दीवानगी क्या चीज़ है, दीवानों को बस है पता
पूछो ज़रा पूछो मुझे क्या हुआ है
कैसी बेकरारी है ये कैसा नशा है
तुमसे दिल लगाने की सज़ा है

छोड़ के तुमको किधर जायें, हम तो तेरे बिन मार जायें
जी करता कुछ कर जायें, प्यार में हद से गुज़र जायें
हम वो नहीं जो डर जायें, वादा करके मुकर जायें
इस प्यार का तकरार का, चाहत का है अपना मज़ा
पूछो ज़रा पूछो मुझे क्या हुआ है
कैसी बेकरारी है ये कैसा नशा है
तुमसे दिल लगाने की सज़ा है
…………………………………………………………………….
Poochho zara poochho-Raja hindusatni 1996

Artists-Aamir Khan, Karishma Kapoor, Navneet Nishan, A Kid, A Dance Guru, Johny Lever

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP