Feb 1, 2010

धड़कने लगता है मेरा दिल-दिल तेरा दीवाना १९६२

शब्दों में और उनके प्रयोगों में फर्क होता है । ये उसकी समझ में
आता है जिसने उन शब्दों का उचित प्रयोग किया हो । एक अंग्रेजी का
शब्द है demeanor. एक महाशय ने शशि कपूर पर फिल्माए
गए गीत के लिए इस शब्द का प्रयोग किया तो समझ नहीं आया
कि वे शशि कपूर के लिए या उनके साथ बलखाती नायिका के लिए
इस शब्द का प्रयोग कर रहे हैं। ऐसे में तमाशा क्या होता है कि,
२-३ चम्पू आके भड भड तालियाँ बजाने लगते हैं और कह उठते हैं
वाह वाह । चम्पू गण आपस में मिल बाँट के एक दूसरे की तारीफ़
किया करते हैं। चार चंपुओं की 'हुआं हुआं' सुन के बाकी के अम्पू चम्पू
भी उनके सुर में रेंकना शुरू कर देते हैं।

इस शब्द के अच्छे प्रयोग का एक उदाहरण दे रहा हूँ। शम्मी कपूर
और महमूद दोनों के लिए इसको आप प्रयोग कर सकते हैं। फिल्म
का नाम है "दिल तेरा दीवाना" गायक हैं रफ़ी और इस गीत की धुन
बनाई है शंकर जयकिशन की जोड़ी ने। गीत लिखा है हसरत ने।



गीत के बोल:

भों भों , भो , भों भों

धड़कने लगता है मेरा दिल तेरे नाम से
धड़कने लगता है मेरा दिल तेरे नाम से
ऐसा लगता है के अब हम गए काम से
धड़कने लगता है मेरा दिल तेरे नाम से
ऐसा लगता है के अब हम गए काम से

भो , भों भों, भो , भों
मेरे दिल में जबसे टूटा तेरे नैन का तीर
दिल में रहकर बन गया वो तो तेरी ही तस्वीर
नींद नहीं आती हे मुझको आराम से
ऐसा लगता है के अब हम गए काम से

धड़कने लगता है मेरा दिल तेरे नाम से
ऐसा लगता है के अब हम गए काम से

भो , भों भों, भो , भों भों

तेरी बातें, तेरे किस्से रहते हैं हर दम
महफ़िल हो या वीराना या कोई मौसम
डरते नहीं हैं हम इह्स्क के अंजाम से
ऐसा लगता है के अब हम गए काम से

धड़कने लगता है मेरा दिल तेरे नाम से
ऐसा लगता है के अब हम गए काम से
ध ध ध धड़कने लगता है मेरा दिल तेरे नाम से
.................................
Dhadakne lagta hai mera dil-Dil tera deewana 1962

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP