May 31, 2020

जुगनी जुगनी-बादल २०००

जोगन शब्द का पर्याय है जुगनी. पंजाबी साहित्य और संगीत
में ये शब्द ख़ासा लोकप्रिय है. ये तो जो हमने अपने दिमाग और
समय के साथ विभिन्न लोगों से हुए वार्तालाप के आधार पर
समझा. जुगनी को कोई महिलाओं के गले का गहना बतलाता है
तो कोई इसे ईश्वर की बंदगी.

पंजाबी लेखक जमील पॉल के अनुसार जुगनी काश्मीर के पहाड़ी
क्षेत्र और चोलिस्तान के मध्य कहीं अस्तित्व में आई होना चाहिए.
चोलिस्तान एक रेगिस्तान है जिसे पाक के हिस्से वाले पंजाब
में रोही नाम से भी जाना जाता है.

जुगनी को अलग अलग तरीके से गाया गया है पिछली २ सदियों
में. आसा सिंह मस्ताना और रब्बी शेरगिल के वर्ज़न के बीच कई
गायकों के वर्ज़न आये. सब के बोल अलग अलग हैं. इसे १८५७
के बाद ज़्यादा गाया गया और आजादी के संग्राम से भी इसका
जुड़ाव है.

आज सुनते हैं सन २००० की फिल्म बादल से जुगनी शब्द वाला
गीत. समीर इसके रचनाकार हैं और अन्नू मालिक संगीतकार.
इसे अनुराधा पौडवाल, सुखविंदर और जसपिंदर नरूला ने गाया है.





गीत के बोल:

हो मेरे माही दा रंग सुनहरा लगे है
ये चाँद भी तेरा चेहरा लगे है
हो ओ ओ ओ ओ ओ ओ ओ ओ

नींद गई चैन गया प्यार जगी दर्द उठा
बात बढ़ी किसको पता किसको खबर
इश्क़ हुआ इश्क़ हुआ इश्क़ हुआ इश्क़ हुआ इश्क़ हुआ

हो आँखों के रस्ते दिल में उतर के
हो आँखों के रस्ते दिल में उतर के ले गई तेरी जान
होय जुगनी जुगनी ओए होए जुगनी जुगनी
आय हाय जुगनी जुगनी हो हो
जुगनी जुगनी
आँखों के रस्ते दिल में उतर के ले गई तेरी जान
आँखों के रस्ते दिल में उतर के ले गई तेरी जान
जुगनी जुगनी ओए होए जुगनी जुगनी होये
जुगनी जुगनी ओए होए जुगनी जुगनी
हो ओ ओ जुगनी जुगनी हो ओ जुगनी जुगनी
हाय जुगनी जुगनी हो ओ जुगनी जुगनी

बिंदी वाली चूड़ी वाली जूड़े वाली लाली वाली
काली काली आँखों वाली दिल ले गई
नीले पीले पट्टे वाली रेशमी दुपट्टे वाली
मीठी मीठी बातों वाली दिल ले गई
हो ओ ओ तैनू पीण दे
हो ओ ओ तैनू पीण दे नसीबां वाले मि नशे दी ये बंद बोतलें
हो तेरे चेहरे से
हो तेरे चेहरे से दो तिल काले मि नशे दी ये बंद बोतलें
हो आ मेरे दिलदार मुलाक़ात ज़रा होने दे
चोरी चोरी ही सही बात ज़रा होने दे
मेरे दिलदार मुलाक़ात ज़रा होने दे
चोरी चोरी ही सही बात ज़रा होने दे
हो अंधेरी रातों में बिजली के जैसी
अंधेरी रातों में बिजली के जैसी है इसकी मुस्कान
हो ओ ओ जुगनी जुगनी हो ओ जुगनी जुगनी
हाय जुगनी जुगनी हो ओ जुगनी जुगनी
हो ओ जुगनी जुगनी हो ओ जुगनी जुगनी
जुगनी जुगनी आय हाय जुगनी जुगनी


जुगनी जुगनी जुगनी जुगनी
जुगनी जुगनी जुगनी जुगनी

मैं दीवाना तू दीवानी मैं मस्ताना तू मस्तानी
यो मेरे ख्वाबों की रानी क्या कर गई
तूने देखा मैने देखा तूने सोचा मैने सोचा
तूने चाहा मैने चाहा तू मर गई
………………………………….
Jugni jugni-Badal 2000

Artists: Amrish Puri, Bobby Deol, Rani Mukherji

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP