Jun 1, 2020

दिल मेरा तोड़ दिया-कसूर २००१

सन २००० की फिल्म कसूर से अगला गीत सुनते हैं जिसे
समीर ने लिखा है. इसे अलका याग्निक ने नदीम श्रवण की
धुन पर गाया है.

अफताब शिवदासानी के बारे में हम बात कर रहे थे पिछली
पोस्ट में. मस्त फिल्म में आने के पूर्व वे बाल कलाकार के
रूप में मिस्टर इण्डिया, शहंशाह, चालबाज़, अव्वल नंबर,
सी आई डी और इंसानियत में दिख चुके थे.

फेरेक्स बेबी का खिताब वे १४ महीने की उम्र में ही जीत चुके
थे. ये बच्चों के फ़ूड सप्लीमेंट के तौर पर उपयोग में लाया
जाता है. बच्चे उस जामाने में भी क्यूट थे विज्ञापन वाले और
आज भी क्यूट लगते हैं. अंकल चिप्स के विज्ञापन में में एक
बहुत छोटा बच्चा होता था.

फिल्म की अभिनेत्री लिसा रे मिस इंडिया रह चुकी हैं. तमिल
फिल्म नेताजी से अपने फ़िल्मी कैरियर को शुरू करने वाली
सुंदरी लिसा रे एक फिल्म में और दिखीं २००२ में उसके बाद
वे एक्टिंग सीखने लन्दन पहुँच गयीं और फिल्मों से लंबे समय
दूर रहीं. उसके बाद वो दीपा मेहता की वाटर में दिखलाई दीं.

प्रस्तुत गीत की पहली पंक्ति पद्य कम और गद्य ज़्यादा लगती है.
केवल उसने शब्द आप सबसे पहले ले आइये और ये बन गया
वाक्य. अपने समय का काफी सुना गया गीत है ये. यूँ कहें इस
फिल्म के लगभग सारे गीत ही सुने गए हैं.





गीत के बोल:

दिल मेरा तोड़ दिया उसने बुरा क्यूं मानूं
दिल मेरा तोड़ दिया उसने बुरा क्यूं मानूं
उसको हक़ है वो मुझे प्यार करे या ना करे
दिल मेरा तोड़ दिया उसने बुरा क्यूं मानूं

………………………………………
Dil mera tod diya-Kasoor 2001

Artists: Lisa Ray, Aftab Shivdasani

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP