Oct 22, 2009

दिल का हाल सुने दिलवाला-श्री ४२०

लोक गीत संगीत के बिना जन साधारण के जष्न की
कल्पना करना मुश्किल है। श्री ४२० फ़िल्म में बखूबी
इसका उपयोग हुआ है। "सीधी सी बात न मिर्च मसाला "
जैसे शब्दों के इस्तेमाल के साथ। राज कपूर के साथ
मुकेश की आवाज़ को जोड़कर देखा जाता है अक्सर।
इस गाने में महसूस ही नहीं होता की गायक मन्ना डे की
आवाज़ उनके ऊपर न जँच रही हो। डफली वाले गीत हिन्दी
फिल्मों में बहुत हैं जिसमे नायक नायिका डफली लेके गाते
नज़र आते हैं। इनका जिक्र आगे होता रहेगा। फिलहाल इस गीत
को देखें और भारतीय लोकक संगीत के प्रभाव को महसूस करें।



गाने के बोल:

दिल का हाल सुने दिलवाला
सीधी सी बात न मिर्च मसाला
कहके रहेगा कहनेवाला
दिल का हाल सुने दिलवाला

छोटे से घर में गरीब का बेटा
मैं भी हूँ माँ के नसीब का बेटा
छोटे से घर में गरीब का बेटा
मैं भी हूँ माँ के नसीब का बेटा

रन्ज-ओ-ग़म बचपन के साथी
आँधियों में जली जीवन बाती
भूख ने हैं बड़े प्यार से पाला
दिल का हाल सुने दिलवाला

दिल का हाल सुने दिलवाला
सीधी सी बात न मिर्च मसाला
कहके रहेगा कहनेवाला
दिल का हाल सुने दिलवाला

हाय करूँ क्या सूरत ऐसी
गांठ के पूरे चोर के जैसी
हाय करूँ क्या सूरत ऐसी
गांठ के पूरे चोर के जैसी

चलता फिरता जानके एक दिन
बिना देखे पहचान के एक दिन
बांधके ले गया पुलिसवाला
दिल का हाल सुने दिलवाला

दिल का हाल सुने दिलवाला
सीधी सी बात न मिर्च मसाला
कहके रहेगा कहनेवाला
दिल का हाल सुने दिलवाला

बूढ़े दारोगा ने चश्मे से देखा
आगे से देखा पीछे से देखा
ऊपर से देखा नीचे से देखा
बोला ये क्या कर बैठे घोटाला
हाय ये क्या कर बैठे घोटाला
ये तो है थानेदार का साला,

दिल का हाल सुने दिलवाला
सीधी सी बात न मिर्च मसाला
कहके रहेगा कहनेवाला
दिल का हाल सुने दिलवाला

ग़म से अभी आज़ाद नहीं मैं
ख़ुश मगर आबाद नहीं मैं
ग़म से अभी आज़ाद नहीं मैं
ख़ुश मगर आबाद नहीं मैं
मंज़िल मेरे पास खड़ी है
पाँव में लेकिन बेड़ी पड़ी है
टांग अड़ाता है दौलतवाला,
दिल का हाल सुने दिलवाला

दिल का हाल सुने दिलवाला
सीधी सी बात न मिर्च मसाला
कहके रहेगा कहनेवाला
दिल का हाल सुने दिलवाला

सुन लो मगर ये किसी से न कहना
तिनके का लेके सहारा न बहना
सुन लो मगर ये किसी से न कहना
तिनके का लेके सहारा न बहना

बिन मौसम मल्हार न गाना
आधी रात को मत चिल्लाना
वरना पकड़ लेगा पुलिसवाला
दिल का हाल सुने दिलवाला

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP