Apr 12, 2011

बिन पायल के छम छम करती-सवेरे वाली गाडी १९८६

सन १९८६ के कम गाने इस ब्लॉग पर शामिल हुए हैं अभी तक।
जो गीत मुझे पसंद हैं सन ८६ के उनमे से एक और प्रस्तुत है
आज आपके लिए। फिल्म भले ना चली हो, इसके गाने मुझे ज़रूर
याद आते रहते हैं। गीत गाया है सुरेश वाडकर ने। मेरे ख्याल से
आर. डी. बर्मन ने सुरेश वाडकर की आवाज़ का और संगीतकारों की
तुलना में बेहतर इस्तेमाल किया है। सनी देवल और पूनम ढिल्लों
पर फिल्माए गाये इस गीत में आपको पूनम ढिल्लों सजावटी
सामान जैसी दिखाई दे सकती हैं. पूनम ढिल्लों नृत्य के मामले
में अपनी समकालीन अभिनेत्रियों से कमतर ही रही हैं। सनी देवल
से बेहतर नाच लेती हैं वे।

पिछला गीत हमने आपको सुनवाया था जिसमें तोते ने भी एक्टिंग
की है। अगर ये फिल्म राजस्थानी पृष्ठभूमि पर बनी है तो यही बात
खटकने वाली है कि इसमें दक्षिण भारतीय सी सुनाई पढने वाली
आवाजों का प्रयोग पार्श्व में क्यूँ किया गया है। हालाँकि ये शिकायत
आगे सुनाई देने वाले मधुर गीत के बाद लगभग ख़त्म सी हो जाती
है। गाने में तोते का होना ज़रूरी था या नहीं ये आप निश्चित कीजिये।

सनी देवल और पूनम ढिल्लों पर फिल्माए गाये इस गीत में एक
आवाज़ और भी है जो गीत के शुरू में है जिसके बारे में मैं ये सुनिश्चित
नहीं कर पाया की ये एस. जानकी की आवाज़ है या चित्रा की। दोनों
ही दक्षिण भारत की नामचीन गायिकाएं हैं। उल्लेखनीय है कि इस
फिल्म में इन दोनों गायिकाओं ने एक भी गीत नहीं गाया है।




गीत के बोल:

बिन पायल के छम छम करती
बिन पायल के छम छम करती कौन चली ऐसी मतवाली
भूल भरी अब तक जो डगर थी लगने लगी फूलों की डाली
छम छम छम छम
बिन पायल के छम छम करती कौन चली ऐसी मतवाली
भूल भरी अब तक जो डगर थी लगने लगी फूलों की डाली
छम छम छम छम छम छम छम छम

काजल के दो नैना ऐसे लगे क्या कहना
काजल के दो नैना ऐसे लगे क्या कहना
तेरे रूप कमल की जैसे दो भँवरे करते रखवाली
छम छम छम छम छम छम छम छम

आज हुई दीवानी कोयल भी मस्तानी
आज हुई दीवानी कोयल भी मस्तानी
देख तेरे यौवन की बगिया कुहुक रही है डाली डाली
छम छम छम छम छम छम छम छम

रंग तेरा यूँ बरसे देख मेरा मन तरसे
रंग तेरा यूँ बरसे देख मेरा मन तरसे
एक नज़र की भीख इधर भी देख मेरी झोली है खाली
छम छम छम छम छम छम छम छम

बिन पायल के छम छम करती कौन चली ऐसी मतवाली
भूल भरी अब तक जो डगर थी लगने लगी फूलों की डाली
छम छम छम छम छम छम छम छम
……………………………………………………………………….
Bin payal ke chham chham karti-Savere wali gaadi 1986

Artists: Sunny Deol, Poonam Dhillon

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP