May 19, 2011

ये नैना ये काजल-दिल से मिले दिल १९७८

एक अनजान सी जोड़ी पर फिल्माया गया एक बेहतरीन गीत सुनिए।
फिल्म की एडिटिंग ख़राब किस्म की है। गीत झटके से शुरू होता है जैसे
नायक नायिका और निर्देशक, उनिते के अन्य लोग सब जल्दी में हों। फिल्म
एक हिट फिल्म की श्रेणी में आती है जिसके गीत भी बहुत बजे थे उन दिनों।
फिल्म के नायक हैं भीष्म कोहली जो फिल्म के निर्देशक भी हैं। उनके साथ
श्यामली नामक अभिनेत्री है। भीष्म और श्यामली दोनों को इस फिल्म से कोई
फ़ायदा नहीं हुआ, उन्हें आगे शायद ही किसी और फिल्म में देखा गया हो। एक
बात आप ज़रूर महसूस करेंगे, नायक के चेहरे, हाव भाव में २० टका देव आनंद
की अदाओं की मिलावट है। २० टका किस्मत भी अगर साथ होती तो शायद
भीष्म की फ़िल्मी गाडी चलती रहती। गीत लिखा है अमित खन्ना ने और
संगीत तैयार किया है बप्पी लहरी ने। गीत का फिल्मांकन अच्छा है और
निर्देशक के ड्रेस-सेंस की दाद देना पड़ेगी। अगर आप अपना नज़र का चश्मा उतार
कर गीत देखें तो यही लगेगा की ७० के दशक की कोई देव आनंद की फिल्म
का गीत देख रहे हों।




गीत के बोल :

ये नैना ये काजल
ये जुल्फें ये आँचल

ये नैना ये काजल
ये जुल्फें ये आँचल
खूबसूरत सी हो तुम ग़ज़ल
कभी दिल हो कभी धड़कन
कभी शोला कभी शबनम
तुम ही हो तुम मेरी हमदम
ज़िन्दगी तुम मेरी
मेरी तुम ज़िन्दगी

मेरी आँखों से देखो मेरी नज़रों से जानो
मेरी आँखों से देखो मेरी नज़रों से जानो
तुम माला हम मोती
हम दीपक तुम ज्योति

ये नैना ये काजल
ये जुल्फें ये आँचल
खूबसूरत सी हो तुम ग़ज़ल
कभी दिल हो कभी धड़कन
कभी शोला कभी शबनम
तुम ही हो तुम मेरी हमदम

सपनों का पनघट हो
आशा का झुरमुट हो
सपनों का पनघट हो
आशा का झुरमुट हो
तुम नदिया हम धारा
तुम चंदा हम तारा

ये नैना ये काजल
ये जुल्फें ये आँचल
खूबसूरत सी हो तुम ग़ज़ल
कभी दिल हो कभी धड़कन
कभी शोला कभी शबनम
तुम ही हो तुम मेरी हमदम

मेरी साँसों से पूछो
मेरी आहों को समझो
मेरी साँसों से पूछो
मेरी आहों को समझो
तुम पूजा हम पुजारी
तुम किस्मत हम जारी

ये नैना ये काजल
ये जुल्फें ये आँचल
खूबसूरत सी हो तुम ग़ज़ल
कभी दिल हो कभी धड़कन
कभी शोला कभी शबनम
तुम ही हो तुम मेरी हमदम
ज़िन्दगी तुम मेरी
मेरी तुम ज़िन्दगी
...............................................................
Ye naina ye kajal-Dil se mile dil 1978

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP