Aug 2, 2015

किताबें बहुत सी पढ़ी होंगी-बाजीगर १९९३

परदे पर फिल्माया गया हर गीत ज़रूरी नहीं देखने लायक हो.
कोई गीत सुनने में अच्छा लगता है मगर देखने में नहीं, कोई
गीत देखने में बढ़िया लगता है तो सुनने में नहीं. कुछ कुछ
न देखने में और न ही सुनने में अच्छे लगते हैं. एक और श्रेणी
है जिसके गीत देखने सुनने दोनों में बराबर आनंद देते हैं.

आज आपको एक गीत सुनवाते हैं जो देखने सुनने में बराबर का
आनंद देता है. युवा अभिनेता-अभिनेत्री शाहरुख-शिल्प शेट्टी पर
फिल्माया गया ये गीत बाजीगर फिल्म से लिया गया है. इसे
आशा भोंसले और विनोद राठौड ने गाया है. रानी मालिक के लिखे
गीत को संगीत दिया है अन्नू मलिक ने. एक समय था जब ये
गीत बहुत बजा करता था. आजकल नहीं सुनाई दे रहा है.

उल्लेखनीय है कि फिल्म बाजीगर के सभी गाने हिट हैं. पूरा का
पूरा अल्बम बजता मिलता था फिल्म रिलीज़ के वक्त. ऐसी फ़िल्में
भी हैं फिल्म संगीत के खजाने में लेकिन गिनती की हैं. पुरानी
नागिन और अनारकली ऐसी ही फ़िल्में थीं जिनके सभी गाने सुपर
डुपर हिट हैं.




गीत के बोल:

किताबे बहुत सी पढ़ी होंगी तुमने
मगर कोई चेहरा भी तुमने पढ़ा है
पढ़ा है मेरी जां, नज़र से पढ़ा है
बता मेरे चेहरे पे क्या क्या लिखा है

उमंगें लिखी है, जवानी लिखी है
तेरे दिल की सारी कहानी लिखी है
कहीं हाल-ए-दिल भी सुनाता है चेहरा
ना बोलो तो फिर भी बताता है चेहरा
ये चेहरा हकीकत में इक आईना है
बता मेरे चेहरे पे क्या क्या लिखा है
किताबे बहुत सी पढ़ी होंगी तुमने
मगर कोई चेहरा भी तुमने पढ़ा है
पढ़ा है मेरी जां, नज़र से पढ़ा है
बता मेरे चेहरे पे क्या क्या लिखा है

अगर हम कहें हमको उल्फत नहीं है
कहोगी भी कैसे मोहब्बत नहीं है
बड़े आये चेहरे पे ये मरने वाले
दिखावे का एहदे-वफ़ा करने वाले
दिखावा नहीं प्यार की इम्तहाँ है
बता मेरे चेहरे पे क्या क्या लिखा है

किताबे बहुत सी पढ़ी होंगी तुमने
मगर कोई चेहरा भी तुमने पढ़ा है
पढ़ा है मेरी जां, नज़र से पढ़ा है
बता मेरे चेहरे पे क्या क्या लिखा है
……………………………………………………
Kitaben bahut si padhi hongi-Baazigar 1993

Artists:  Shahrukh Khan, Shilpa Shetty,

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP