Oct 3, 2009

मुन्गडा मुन्गडा -इनकार १९७७

फ़िल्म संगीत के इतिहास में कई ऐसे गीत हैं जिन्होंने जम कर
तहलका मचाया है और इसमें से कई गीत ऐसे भी हैं जो कि
प्रथम श्रेणी के गायकों द्वारा नहीं गाये गए हैं। यहाँ प्रथम श्रेणी का अर्थ
है वे गायक जिनकी प्रसंषा में पत्रकार और संगीत मर्मज्ञ तारीफों
के पुल बांधते कभी नहीं थकते। ये गीत है बॉलीवुड की सबसे चपल
नर्तकी हेलन पर फिल्माया गया फ़िल्म इन्कार का प्रसिद्ध गीत
मुन्गडा मुन्गडा। इसको चालू भाषा में टपोरी गीत कहते हैं। जो भी हो
इस गीत की धुन और ताल अचंभित करने वाली है। इस गाने से
राजेश रोशन जो की इसके संगीतकार हैं, को फ़ायदा हुआ हो या न हो
उषा मंगेशकर को जरूर हुआ जिन्होंने इसको बहुत तबियत से गाया है।

गाना मदिरा प्रेमियों के लिए एक नई बरसात जैसा था उस समय।
स्वाभाविक तौर पर ये क्लब, पार्टी जैसी जगह में बजा करता। आगे
चल के ये 'सदाबहार डांस सोंग' की सूची में शुमार हो गया।

ये गाना सहज ही हेलन के लिए भी करियर के ढलान पर एक मील का
पत्थर साबित हुआ। । इसके विडियो में आपको उस समय के सबसे चर्चित
खलनायक अमजद खान भी नज़र आयेंगे।

मुन्गडा शब्द का अर्थ है-चींटा । मुन्गडा मराठी भाषा का शब्द है। इस
गीत को लिखने के लिए मजरूह साहब को ज़बरदस्त सेल्यूट.



गाने के बोल:

हो हो हो हो मुन्गडा, मुन्गडा, मुन्गडा ,
मैं गुड कि डली

मांगता है तो आजा रसिया
नाही तो मैं ये चली

मांगता है तो आजा रसिया
नाही तो मैं ये चली

हो हो हो हो मुन्गडा, मुन्गडा, मुन्गडा ,
मैं गुड की डली

मांगता है तो आजा रसिया
नाही तो मैं ये चली

मांगता है तो आजा रसिया
नाही तो मैं ये चली

हो ले बैयाँ थम गोरी गुलाबी
दारू कि बोतल छोड़ ओ रे अनाड़ी शराबी

हो ले बैयाँ थम गोरी गुलाबी
दारू कि बोतल छोड़ ओ रे अनाड़ी शराबी
दारू कि बोतल छोड़ ओ रे अनाड़ी शराबी

ओ शराबी, मुन्गडा मुन्गडा मुन्गडा, मैं गुड कि डली
ज़रा मेरा नशा भी चख ले आया जो मेरी गली
ज़रा मेरा नशा भी चख ले आया जो मेरी गली

आफत कि चल देखे जो लुट जाए
आफत कि चल देखे जो लुट जाए
तू जिस पे नैना डाल हाथों से प्याला खसक जाए
तू जिस पे नैना डाल हाथों से प्याला खसक जाए

आ सिसक जा ,मुन्गडा मुन्गडा मुन्गडा, मैं गुड कि डली
कैसा मुलगा है रे शर्मीला तुझसे तो मुलगी भली ।
कैसा मुलगा है रे शर्मीला तुझसे तो मुलगी भली ।

हो हो हो हो मुन्गडा, मुन्गडा, मुन्गडा ,
मैं गुड कि डली

मांगता है तो..
मांगता है तो आजा रसिया
नाही तो मैं ये चली

मांगता है तो आजा रसिया
नाही तो मैं ये चली
...............................................................
Mungda mungda-Inkaar 1977

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP