Feb 15, 2010

दिल ले के भागा-नदिया के पार १९४८

ढिंढोरा जरूर पीटना चाहिए। बिना ढिंढोरा पीटे किसी को पता नहीं
चल पाता आप क्या हैं। इंटरनेट पर मेरी मुलाकात ऐसे कई धुरंधरों
से हुई जो एक विशेष गायिका के ८-१० गीतों को जाना करते थे। धीरे
धीरे खुद के प्रयासों और दूसरों की सहायता से आज वो उस विशेष
गायिका के 'प्रमाण पत्र प्राप्त भक्त' हो गए हैं। अभी सुना है कि उन
धुरंधरों में से एक ने वेब साईट बनाई है उस विशेष गायिका के लिए ।
सराहनीय कार्य है, क्यूंकि वो गायिका उपेक्षित सी ही रही प्रतिभावान
होने के बावजूद । टेकनोलोजी बहुत तेज़ है इन्टरनेट की और वो किसी
भी चम्पू को सुपर स्टार बना सकती है, शर्त ये है आपके साथ ४-५
समर्पित चम्पू होने चाहिए जो आपकी हर बात में हाँ मिलाएं और
आपकी जबरिया तारीफ़ करते रहें और आपके पक्ष में माहौल बनाये।
मगर जब ये सुपर-भक्त अति पर आ जाते हैं तो बोर करने लगते हैं।
उनके हाल चाल पूछो तो वो अपने पसंदीदा गायक/गायिका के गुणगान
करने लग जाते हैं। बाकी का किस्सा फिर कभी .......

चलिए एक पुराने ज़माने से एक गीत सुना जाए । फिल्म नदिया के पार
से एक कालजयी रचना जो संगीतकार सी रामचंद्र के खजाने से है। ये गीत
बेहद प्रसिद्ध रहा अपने ज़माने में, और इसकी धुन आकर्षक है। इसे गाया है
ललिता देउलकर ने । इस गीत को लिखने वाले शख्स हैं मोती B.A. ।



गीत के बोल:

दिल ले के भगा दगा दे के भागा
कैसे बेदर्दी से दिल मेरा लागा

दिल ले के भगा दगा दे के भागा
कैसे बेदर्दी से दिल मेरा लागा


चोरी चोरी दिल को चुराया मैं जानी ना
चोरी चोरी दिल को चुराया मैं जानी ना

मीठी मीठी बातों में जिया भरमाया मैं जानी ना
मीठी मीठी बातों में जिया भरमाया मैं जानी ना

बातें बनायी आँखें मिलाई
भोले भाले दिल को फंसाये लियो जाए
हाय हाय
भोले भाले दिल को फंसाये लियो जाए
ललचाये तरसाए
कलियों का रस ले कर भंवरा रे भागा
कैसे बेदर्दी से दिल मेरा लागा

दिल ले के भागा दगा दे के भागा
कैसे बेदर्दी से दिल मेरा लागा

लाख कहा दिल ने तो फिर भी मैं मानी ना
लाख कहा दिल ने तो फिर भी मैं मानी ना

काहू से भी दिल ना लगाना मैं मानी ना
काहू से भी दिल ना लगाना मैं मानी ना

ऐसी जवानी अंधी दीवानी
ठोकर पे ठोकर लगाए चली जाए
हाय रे..
ठोकर पे ठोकर लगाए चली जाए
तडपाये, जिया जाए हाय हाय जाने ना
आँखें चुरा के वो अपने से भागे

कैसे बेदर्दी से दिल मेरा लागा

दिल ले के भागा दगा दे के भागा
कैसे बेदर्दी से दिल मेरा लागा

पहली नज़र में हुई मैं दीवानी
पहली नज़र में हुई मैं दीवानी

लड़ गए नैना हो गयी ये नादानी
लड़ गए नैना हो गयी ये नादानी

अब तो इन आँखों से बहता है पानी
पापी मोरा जियरा पिया को बुलाये
हाय हाय..

पापी मोरा जियरा पिया को बुलाये
पछताए घबराए हाय हाय जाने ना
ऐसी मुसीबत में छोड़ के भागा
कैसे बेदर्दी से दिल मेरा लागा

दिल ले के भगा दगा दे के भागा
कैसे बेदर्दी से दिल मेरा लागा

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP