Dec 12, 2017

माथे पे लगाई के बिंदिया-दूसरा आदमी १९७७

हिंदी फिल्म सिनेमा के इतिहास पर नज़र डालें तो कई ऐसे
कलाकारों के नाम मिलेंगे जिन्होंने नियमित गायक ना होते हुए
भी गीत गाये.

प्रसिद्ध हास्य कलाकार देवेन वर्मा ने भी एक गीत गाया १९७७
की फिल्म दूसरा आदमी के लिए. काफी अरसे तक मुझे इस बात
की जानकारी नहीं थी. शायद ज़रूरत महसूस नहीं हुई या यूँ कहें
इस गीत के विवरण तलाशने में मुझे कोई दिलचस्पी नहीं थी.

मैं यही समझता रहा ये संगीतकार राजेश रोशन की आवाज़ है.
टी वी पर एक बार राजेश रोशन का कार्यक्रम आया जिसमें कि
संगीतकार जनता को संबोधित कर रहे थे. उनकी आवाज़ सुनने के
बाद मैंने फिल्म दूसरा आदमी के गीत का विवरण ढूँढा तो पता
लगा ये देवेन वर्मा की आवाज़ में है. तब भी एकबारगी मुझे इस
बात पर विश्वास नहीं हुआ क्यूंकि देवेन वेरम के संवादों को आप
सुनें तो बिलकुल अलग आवाज़ आपको सुनाई देगी.ये कुछ चकित
करने वाला अनुभव था मेरे लिए. इतनी जानकारी होने के बावजूद
कुछ चीज़ें हर व्यक्ति नज़र अंदाज़ कर जाता है.

सुनते हैं ये गीत जिसे मजरूह सुल्तानपुरी ने लिखा है और इसके
संगीतकार का नाम हम आपको बता ही चुके हैं.



गीत के बोल:

माथे पे लगाई के बिंदिया हो
अरे माथे पे लगाई के बिंदिया
अँखियाँ उडाई के निंदिया
कड़ी रे निहारे गोरी
आयेंगे सांवरिया

अंगना आयेंगे संवारिया
अंगना आयेंगे संवारिया
अजी अंगना आयेंगे संवारिया
ओ जी अंगना आयेंगे संवारिया

समधी भैया पार्टी जम रही है
.
.
.
.
.
.......................................................................
Mathe pe lagayi ke bindiya-Doosra Aadmi 1977

Artists: Deven Verma, Neetu Singh

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP