Dec 12, 2009

मेरा अन्तर, एक मंदिर-तेरे मेरे सपने १९७१

जीवन में कमियां कभी कभी मन को उद्वेलित कर देती हैं। कुछ
ऐसी भावनाओं को व्यक्त करता ये गीत नारी सुलभ भावनाओं से
परिपूर्ण है। इसमे देव आनंद खामोश गवाह की भूमिका में नज़र
आते हैं जो अपनी पत्नी को ढाढ़स बंधा रहे हैं ।

फ़िल्म 'तेरे मेरे सपने' में लता मंगेशकर के गाये दो एकल गीत हैं।
बर्मन भक्त इस पशोपेश में पड़े रहते हैं कि उनमे से कौन सा गीत
बेहतर है। दोनों को बेहतर मान लेते हैं और कण-फ्यूज़न को दूर
करते हैं। गाने में प्रतीकों का प्रयोग किया गया है। गीत कहानी से
जुड़ा हुआ है अतः बिना फ़िल्म देखे इसको पूरी तरह से समझना
मुश्किल है।



गीत के बोल:

मेरा अन्तर, एक मंदिर है तेरा, है तेरा
पिया , मेरा जीवन, तेरी पूजा

मेरा अन्तर, एक मंदिर है तेरा, है तेरा
पिया , मेरा जीवन, तेरी पूजा
मेरा अन्तर, एक मंदिर है तेरा, है तेरा


सोऊँ या मैं जागूँ
सुबह शाम पल-पल छिन
तुझसे तुझको माँगूँ
पा के तुझे अपना बना के, तुझको ही लौटा दूँ
मेरा अन्तर एक मंदिर है तेरा, है तेरा
पिया , मेरा जीवन, तेरी पूजा
मेरा अन्तर, एक मंदिर है तेरा, है तेरा

प्यार तेरा दूना, राम जाने फिर भी क्यूँ है
जीवन सूना सूना
प्यार तेरा दूना, राम जाने फिर भी क्यूँ है
जीवन सूना सूना
कैसे कहूँ कैसे, कैसे
देखूँ मैं कोई, सपना
मेरा अन्तर एक मंदिर है तेरा, है तेरा
पिया , मेरा जीवन, तेरी पूजा
मेरा अन्तर, एक मंदिर है तेरा, है तेरा
..........................................................................
Mera antar ek mandir-Tere mere sapne 1971

Artists-Dev Anand, Mumtaz

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP