Dec 12, 2009

ता थई तत थई - तेरे मेरे सपने १९७१

हेमा मालिनी पर बहुत से नृत्य वाले गीत फिल्माए गए हिन्दी फिल्मों
में। वे एक कुशल नृत्यांगना हैं। फिल्वालों ने कई फिल्मों में उनकी इस
प्रतिभा का भरपूर लाभ लिया है। फ़िल्म मृगतृष्णा का नवकल्पना
गीत तो आपको याद होगा ही।


प्रस्तुत गीत है फ़िल्म तेरे मेरे सपने से जिसके कथानक अनुसार हेमा
फ़िल्म में फ़िल्मी हीरोईन की भूमिका में हैं. चरित्र के नाम मालती माला
है । देव आनंद की भूमिकाडॉक्टर की है जो इलाज के लिए हीरोईन के
घर जाता है मगर हीरोईन की दिलचस्पी धीरे धीरे डॉक्टर में बढ़ने
लगती है। फ़िल्म देखने से तो लगता है डॉक्टर की दिलचस्पी भी कुछ
बढ़ने लगी है। असल में क्या है कोई विद्वान फ़िल्म समीक्षक ही इस
 बात का खुलासा कर सकता है जो सफ़ेद परदे को देख कर भी कहानी
बतलाने का माद्दा रखता हो।

इस गीत को देखने का आनंद बड़े परदे पर आता है। उसका ३० टका ही
आपको यू ट्यूब पर प्राप्त होगा। आशा भोंसले के मधुरतम गीतों में से एक
इसे माना जा सकता है। गीतकार नीरज के बोलों को सुरों में बाँधा है
एस डी बर्मन ने।



गीत के बोल:

ता थई तत थई अत थई थई तत
ता थई तत थई अत थई थई तत
फिरके पग जिया गाये गाये गाये

ता थई तत थई अत थई थई तत
जाने ना हुआ मुझे क्या
फिरके पग जिया गाये गाये गाये
ता थई तत थई अत थई थई तत

महकती राहों तक बहकती छाहों तक
पिया की बाहों तक़ मुझे है जाना
महकती राहों तक बहकती छाहों तक
पिया की बाहों तक़ मुझे है जाना
घटा आये झुक झुक के
हवा चले रुक रुक के
करे दिल धुक धुक रे ग़ली मारे ताना
हो , आ जाने ना हुआ मुझे क्या

फिरके पग जिया गाये गाये गाये
ता थई तत थई अत थई थई तत
फिरके पग जिया गाये गाये गाये
ता थई तत थई अत थई थई तत

ना सोये अखियाँ रे रुलाये रतियां रे
सताये सखियां रे करूँ है मैं क्या
ना सोये अखियाँ रे रुलाये रतियां रे
सताये सखियां रे करूँ है मैं क्या
ज़रा बलखा के आ जरा घबराके आ
ज़रा लहरा के आ दिल है प्यासा
हो, आ जाने ना हुआ मुझे क्या

फिरके पग जिया गाये गाये गाये
ता थई तत थई अत थई थई तत
फिरके पग जिया गाये गाये गाये
ता थई तत थई अत थई थई तत


कह दो सितारों से कह दो बहारों से
कह दो नज़रों से हमें वो देखें ना
कह दो सितारों से कह दो बहारों से
कह दो नज़रों से हमें वो देखें ना
रिझाऊँगी पी को मनाऊँगी पी को
सुलाऊंगी पी को बिछा के नैना
हो, आ जाने ना हुआ मुझे क्या
फिरके पग जिया गाये गाये गाये

ता थई तत थई अत थई थई तत
फिरके पग जिया गाये गाये गाये
ता थई तत थई अत थई थई तत
ता थई तत थई अत थई थई तत
....................................................................
Ta thai tat thai-Tere mere sapne 1971

Artist: Hema Malini

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP