May 16, 2009

ऐ दिल है मुशकिल जीना यहाँ-सी आई डी १९५६

निर्देशक अक्सर हास्य कलाकारों का इस्तेमाल करते जब कोई सन्देश
देना होता गीत के माध्यम से। बम्बई(आज की मुंबई) में गुज़ारा कितना
मुश्किल है यही इस गीत में बतलाया गया है. जॉनी वॉकर ने इस गीत
को फिल्म सी आई डी के लिए गाया है। ये अपने ज़माने का सुपर हिट गीत
है जिसे लिखा मजरूह ने और धुन बनायीं ओ पी नैयर ने। गीत के
अंत में कुमकुम आ के बताती हैं कि बॉम्बे में रहना आसान है।





गीत के बोल:

ऐ दिल है मुशकिल जीना यहाँ
ज़रा हट के ज़रा बच के
ये है बम्बई मेरी जाँ

कहीं बिल्डिंग कहीं ट्रामे, कहीं मोटर कहीं मिल
मिलता है यहाँ सब कुछ इक मिलता नहीं दिल
इन्साँ का नहीं कहीं नाम-ओ-निशाँ

कहीं सत्ता, कहीं पत्ता कहीं चोरी कहीं रेस
कहीं डाका, कहीं फाका कहीं ठोकर कहीं ठेस
कहीं सत्ता, कहीं पत्ता कहीं चोरी कहीं रेस
कहीं डाका, कहीं फाका कहीं ठोकर कहीं ठेस
बेकारो के हैं कई काम यहाँ
ज़रा हट के ज़रा बच के
ये है बम्बई मेरी जाँ

ऐ दिल है मुशकिल जीना यहाँ
ज़रा हट के ज़रा बच के
ये है बम्बई मेरी जाँ

बेघर को आवारा यहाँ कहते हँस हँस
खुद काटे गले सबके कहे इसको बिजनस
बेघर को आवारा यहाँ कहते हँस हँस
खुद काटे गले सबके कहे इसको बिजनस
इक चीज़ के हैं कई नाम यहाँ
ज़रा हट के ज़रा बच के
ये है बम्बई मेरी जाँ

ऐ दिल है मुशकिल जीना यहाँ
ज़रा हट के ज़रा बच के
ये है बम्बई मेरी जाँ

बुरा दुनिया जो है कहता ऐसा भोला तू न बन
जो है करता वो है भरता ये जहाँ का है चलन
दादागीरी नहीं चलने की यहाँ
ये है बम्बई ये है बम्बई
ये है बम्बई मेरी जाँ

ऐ दिल है मुशकिल जीना यहाँ
ज़रा हट के ज़रा बच के
ये है बम्बई मेरी जाँ

ऐ दिल है आसाँ जीना यहाँ
सुनो मिस्टर , सुनो बन्धु
ये है बम्बई मेरी जाँ

ऐ दिल है मुशकिल जीना यहाँ
ज़रा हट के ज़रा बच के
ये है बम्बई मेरी जाँ
....................................................................
Ae dil hai mushkil jeena yahan-C.I.D. 1956

Artist: Johny Walker, 

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP