Oct 28, 2009

आ जाने जान-इंतकाम १९६९

१९६९ का साल ख़ास क्यूँ है। अरे भाई इसी साल पब्लिक ने चंद्रमा पर
पहला कदम रखा था। तो साहेब बॉलीवुड में ऐसा क्या हुआ १९६९ में
जिसको याद किया जाए। हमारी स्वरों की मलिका लता मंगेशकर
ने पहला कैबरे गीत गाया । फ़िल्म इन्तकाम में जो कितना प्रसिद्ध है
उसके सबूत पेश करने की कोई जरूरत नहीं है इधर। गीत हेलन पर
फिल्माया गया है। इस गीत को देखने के पहले तक मेरा यही अनुमान
था कि जो बड़े बड़े से बाजे शादी वाले बैंड मास्टर गले में लटकाए घूमते
हैं, वो केवल हाथी या भारी भरकम चीज़ दिखाते समय ही बजायी जाती
है गानों में। वही बाजे जिसकी नली मुहँ में दबाये बैंड वाले घूमते हैं और
जिसके बड़े बड़े चोगे इनके सर के ऊपर दिखाई देते हैं। ये भ्रम दूर हुआ
जब उसी आवाज़ पे मैंने इस गाने में एक तोते को देखा।

इस फ़िल्म में कौन हीरो है कौन हीरोईन किसी को याद नहीं तो मुझे भी
दिमाग पर ज़ोर और गूगल भाई को तकलीफ देने कि जरूरत नहीं है ;)
यकीन मानिये हेलन और इस गाने के अलावा आम दर्शक को कुछ याद
नहीं है इंतकाम के बारे में। एक और गीत अलबत्ता है इसका, जो मशहूर
हुआ था जिसका जिक्र हम बाद में करेंगे।



गाने के बोल:

आ, जाने जान
आ, जाने जान
आ, मेरा ये हुस्न जवान, जवान

तेरे लिए है आस लगाये
ओ जालिम आ जाना

आ, जाने जान
आ, जाने जान
आ, मेरा ये हुस्न जवान, जवान

तेरे लिए है आस लगाये
ओ जालिम आ जाना

आ, जाने जान

हो, आंख से मस्ती टपके है, टपके है, तू देखे न
दिल का सागर छलके है, छलके है, तू समझे न
आ, ला ला ला ला ला ला, आ क्यूँ तडपाये, तू क्यूँ तरसाए
ओ जालिम आ जाना

आ, जाने जान

हो, दूर से कितने आई हूँ, आई हूँ, तू जाने न
प्यार का तोहफा लायी हूँ, लायी हूँ, तू माने न
आ, ला ला ला ला ला ला, आ बेदर्दी से, तू क्यूँ ठुकराए
ओ जालिम आ जाना

आ, जाने जान
आ, जाने जान
आ, मेरा ये हुस्न जवान, जवान

तेरे लिए है आस लगाये
ओ जालिम आ जाना

आ, जाने जान....
.................................................................................
Aa jaane jaan-Inteqam 1969

Artist: Helen

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP