Dec 1, 2009

पिया पिया पिया - बाप रे बाप १९५५

फ़िल्म का नाम भी खूब है-बाप रे बाप। देखने वाले भी इसको देखने
के बाद यही कहते हैं। हिन्दी सिनेमा इतिहास के सबसे ज्यादा सुने
गए टाप-टिप वाले गीत अर्थात घोड़े, तांगे वाले गानों में से एक इधर
है। आइये एक बार और सुनें। किशोर कुमार और चाँद उस्मानी इसमे
तांगे की संगीतमय सवारी कर रहे हैं। गायक हैं आशा भोंसले और
किशोर कुमार। दो घनी चोटियों वाली चाँद उस्मानी किसी केश तेल
के विज्ञापन के लिए सर्वाधिक उपयुक्त कलाकार होती,मगर उस
समय इतने ब्रांड मार्केट में नहीं आए थे और विज्ञापन भी इतना नहीं
हुआ करता था।

इस गीत की रेकॉर्डिंग के वक्त एक गलती हुई थी जिसको विडियो में
किशोर कुमार ने नायिका के मूंह पर हाथ रखकर सुधारा है। किशोर
की लाइन आशा गा गयीं थी गलती से। ऐसा अभी तक मिली जानकारी
से मालूम हुआ है। अब आगे का प्रश्न ये है कि उस ज़माने में रिहर्सल
इतनी की जाती थी की गलती की गुंजाईश न रहे। एक बात और है
ओ पी नय्यर जब फायनल रेकॉर्डिंग कर लेते थे तो उसमे कोई भी
तबदीली नहीं करते थे। जो भी हुआ हो लेकिन गीत अच्छा बना।



गीत के बोल:

पिया पिया पिया
पिया पिया पिया मेरा जिया पुकारे
हम भी चलेंगे सैंया संग तुम्हारे
हम भी चलेंगे सैंया संग तुम्हारे
चोरी चोरी चोरी

चोरी चोरी चोरी काहे हमें पुकारे

तुम तो बनायें हो गोरी मन में हमारे
तुम तो बनायें हो गोरी मन में हमारे

पिया पिया पिया, आ आ आ आ आ, आ आ आ आ
हा हा हा आ, टी यो डी डे ई, हो डी डे ई, यू डी डे ई

ये छिप छिप हमसे, चले हो कहाँ सैंया
मैं लागू तोरे पैंया, न छोड़ मोरी बैंया
ये छिप छिप हमसे, चले हो कहाँ सैंया
मैं लागू तोरे पैंया, न छोड़ मोरी बैंया

ये छब मतवारी, ये मुख गोरा गोरा
न देखो देखो ऐसे कि जिया डोले मोरा
ये छब मतवारी, ये मुख गोरा गोरा
न देखो देखो ऐसे कि जिया डोले मोरा

हाँ, भोले भाले नैना मेरे जाने क्या इशारे

तुम तो बनायें हो गोरी मन में हमारे
तुम तो बनायें हो गोरी मन में हमारे

पिया पिया पिया, आ आ आ आ आ, आ आ आ आ, आ आ आ
या डी डे ई, यो डू डू ओऊ, डी ई डी डे ई, टुडू डो ऊ

मैं पिया तोरी छाया, मैं संग संग डोलूँ
तू जाए जहाँ सैंया, मैं साथ तेरे हो लूँ
मैं पिया तोरी छाया, मैं संग संग डोलूँ
तू जाए जहाँ सैंया, मैं साथ तेरे हो लूँ

ये रुत मन भाती ये दिन मदमाते
ओ देखो गोरी हम तुम चले हैं हँसते गाते , आं

ये रुत मन भाती ये दिन मदमाते
ओ देखो गोरी हम तुम चले हैं हँसते गाते आ

आं, मेरे पिया झूमे जिया, झूमे ये नज़ारे

तुम तो बनायें हो गोरी मन में हमारे
तुम तो बनायें हो गोरी मन में हमारे
पिया पिया पिया मेरा जिया पुकारे
हम भी चलेंगे सैंया संग तुम्हारे
हम भी चलेंगे सैंया संग तुम्हारे
पिया पिया पिया, आ आ आ आ आ, आ आ आ आ, आ आ आ

आ हा हा हा , हे हे हे हे हे अं, ओ हो हो हो हो , आ हा हा आं
डी डी डेई , यू डा डे ई, डी डी डे ई ,टो डो डे ई
.........................................................................
Piya piya piya-Baap re baap 1957

Artists-Chand Usmani, Kihsore Kumar

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP