Feb 16, 2010

ए मेरी आँखों के पहले सपने- मन मंदिर १९७१

आंग्ल भाषा के जानकार इन्टरनेट प्रेमी विशेष जंतु कितना भी
'awesome', 'jawsome' शब्दों का इस्तेमाल करते रहें आशा भोसले
के युगल गीतों के लिए, हकीकत तो ये है कि सबसे ज्यादा युगल गीत
जो आम जनता सुनती है वो हैं लता मंगेशकर के गाये युगल गीत,
अब वो चाहे मुकेश के साथ हो, किशोर, हेमंत, मन्ना या रफ़ी के साथ
गाये हुए हों। इसका मतलब ये नहीं है कि आशा भोंसले के युगल गीतों
में दम नहीं है। गीत उन्होंने भी बहुतेरे बढ़िया गाये हैं मगर प्रसिद्धि का
जहाँ तक सवाल है वो उनके खाते में ज्यादा नहीं आई।

आइये एक मधुर गीत सुना जाए जो फिल्म मन मंदिर से लिया गया है।
राजेंद्र कृष्ण के लिखे गीत कि धुन बनाई है लक्ष्मीकान्त प्यारेलाल ने।
इस गीत को आप एडवांस लोरी कह सकते हैं। बच्चा आने वाला है और
उसके ख्याल में माँ बाप द्वारा लोरी गाई जा रही है। गीत वहीदा रहमान
और संजीव कुमार पर फिल्माया गया है। इसी फिल्म का एक युगल गीत
जो लता और किशोर की आवाज़ में है और इन्ही दो कलाकारों पर फिल्माया
हुआ है इस ब्लॉग पर शामिल किया जा चुका है। लक्ष्मीकान्त प्यारेलाल ने
दो अलग पुरुष गायकों के साथ हिट युगल गीत बनाकर संगीतप्रेमियों को
चौंकाया ज़रूर होगा।



गीत के बोल:

ऐ मेरी आँखों के पहले सपने
रंगीन सपने मासूम सपने
पलकों का पलना झुलाऊँ तुझे
गा गा के लोरी सुलाऊँ तुझे
हो ओ ओ ओ

ऐ मेरी आँखों के पहले सपने
रंगीन सपने मासूम सपने
पलकों का पलना झुलाऊँ तुझे
गा गा के लोरी सुलाऊँ तुझे
हो ओ ओ ओ

ऐ मेरी आँखों के पहले सपने

एक एक पल गिनूं उस घडी के लिए
जिसकी उम्मीद में हर कोई माँ जिए
एक एक पल गिनूं उस घडी के लिए
जिसकी उम्मीद में हर कोई माँ जिए

ऐ मेरी आँखों के पहले सपने
रंगीन सपने मासूम सपने
पलकों का पलना झुलाऊँ तुझे
गा गा के लोरी सुलाऊँ तुझे
हो ओ ओ ओ

ऐ मेरी आँखों के पहले सपने

मैं अभी से तेरी सुन रहा हूँ सदा
दूर जैसे कहीं साज़ हो बज रहा
मैं अभी से तेरी सुन रहा हूँ सदा
दूर जैसे कहीं साज़ हो बज रहा

ऐ मेरी आँखों के पहले सपने
रंगीन सपने मासूम सपने
पलकों का पलना झुलाऊँ तुझे
गा गा के लोरी सुलाऊँ तुझे
हो ओ ओ ओ

ऐ मेरी आँखों के पहले सपने
रंगीन सपने मासूम सपने
पलकों का पलना झुलाऊँ तुझे
गा गा के लोरी सुलाऊँ तुझे
हो ओ ओ ओ
हो ओ ओ ओ
हो ओ ओ ओ
.........................................................................
Ae meri aankhon ke pehle sapne-Man mandir 1971

Artists: Rakesh Roshan, Sanjeev Kumar, Waheeda Rehman, 

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP