May 20, 2016

बड़ी मुश्किल है-चिंगारी १९५५

पसंद अपनी अपनी ख्याल अपना अपना. इस फलसफे के साथ
जीते जीते ही आपको कई हमखयाल मिल ही जाते हैं. संगीत
में भी कुछ ऐसा ही हुआ मेरे साथ. एक हमारे मित्र को और
मुझे फिल्म चिंगारी का लता का गाया गीत बेहद पसंद है. कोई
नामचीन संगीतकार नहीं जुडा हुआ है गीत के साथ मगर इसे
लिखने वाले ज़रूर बड़ी हस्ती हैं फ़िल्मी दुनिया की-शैलेन्द्र.
शैलेन्द्र सादगी पसंद व्यक्ति थे मगर लेखन उनका उच्च कोटि
का, वे स्वतंत्र कविता लेखन करते तो आज उनकी गिनती
हिंदी साहित्य के अच्छे कवियों में होती. खैर, होनी और बदी
भी कुछ मायने रखती हैं जीवन में, उनका प्रारब्ध उन्हें फ़िल्मी
दुनिया में ले आया.

गीत का संगीत तैयार किया है मनोहर ने जिन्होंने फिल्म रईस
१९४८ से बतौर स्वतंत्र संगीतकार संगीत देना शुरू किया. फिल्म
का निर्माण किसी को-ओपरेटिव पिक्चर्स नामक संस्था ने किया
जिसने इसके अलावा शायद केवल एक और फिल्म का निर्माण
किया सन १९६७ में-दो दुश्मन. उस फिल्म में भी मनोहर का
संगीत है. वैसा ही कुछ हाल इसके निर्देशक का है. श्रीवास्तव
जी ने दो फिल्मों का निर्देशन किया-चिंगारी और बाजे घुँघरू(६२)
बाजे घुँघरू किसी राम राज फिल्म्स नामक संस्था ने बनाई.

गीत में आपको रोशन और शंकर जयकिशन की संगीत शैली का
मिश्रण मिलेगा. टू-इन-वन गीत है इस तरह से ये. ये बात तुलना
के लिए नहीं लिखी गयी है. इरादा है कि संगीत भक्त इस गीत
के ओर्केस्ट्रा और धुन पर गौर फरमाएं जो किसी परिपक्व संगीत
निर्देशक के आउटपुट जैसा है.



गीत के बोल:

बड़ी मुश्किल है अजब मेरा दिल है
ना जाने किसे ढूंढें ना जाने किसे चाहे

बड़ी मुश्किल है अजब मेरा दिल है
ना जाने किसे ढूंढें ना जाने किसे चाहे

सखियों से छुपती फिरूं कहीं जी ना लगे
रातों को तारे गिनूं पालक भी ना लगे
मेरे संग संग मेरी निन्दिया भी सारी रात जगे
मेरे संग संग मेरी निन्दिया भी सारी रात जगे

बड़ी नुश्किल है अजब मेरा दिल है
ना जाने किसे ढूंढें ना जाने किसे चाहे

सपने आये फिर ललचाए जा के फिर ना आये
जा के फिर ना आये
दिल नादान ये अरमान मचलें और रह जाएँ
मचलें और रह जाएँ

बड़ी लुश्किल है अजब मेरा दिल है
ना जाने किसे ढूंढें ना जाने किसे चाहे

ए दिल ये तू ही बता उन्हें ढूंढूं कहाँ
सपनों में देखा जिन्हें मिलेंगे वो  कहाँ
ओ बिन कारण आँगन में क्या सोचूँ खड़ी खड़ी
ओ बिन कारण आँगन में क्या सोचूँ खड़ी खड़ी

बड़ी मुश्किल है अजब मेरा दिल है
ना जाने किसे ढूंढें ना जाने किसे चाहे

बड़ी मुश्किल है अजब मेरा दिल है
ना जाने किसे ढूंढें ना जाने किसे चाहे
............................................................................
Badi mushkil hai-Chingari 1955

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP