May 11, 2017

दीदी तेरा देवर दीवाना-हम आपके हैं कौन १९९४

फिल्म का शायद सबसे लोकप्रिय गीत यही है. माधुरी
के लुभावनी अदाओं वाला ये गीत फिल्म के सबसे मजबूत
पक्षों में से एक है. वैसे तो पूरी फिल्म ही मजबूत है शायद
किसी खास कंपनी की सीमेंट से बनी होगी.

गीत का संगीत भी रोचक है और उसमें बीच बीच में आने
वाली ‘पें’ की ध्वनि से भी इसे लोकप्रिय कराया है. ये
ध्वनि सदियों से हमारी जानी पहचानी है. वैसे तो ये आवाज़
नेचुरली निकलती है मगर इसे वाद्य यंत्रों से भी निकाला
जाता है. कई हिंदी गीतों में ऐसी ध्वनियाँ हैं. आजकल के
मिक्स गीतों में तो ये बहुतायत में पायी जाती हैं.

यह गीत लिखा है देव कोहली ने और इसके संगीतकार हैं
राम लक्ष्मण. गीत लता और एस पी बालू ने गाया है.
रोचक गीत है और इसमें लोक गीत वाले एलेमेंट्स मौजूद
हैं.




गीत के बोल:

दीदी तेरा देवर दिवाना
हाय राम कुड़ियों को डाले दाना
धंधा है ये उसका पुराना
हाय राम कुड़ियों को डाले दाना

मैं बोली के लाना तू इमली का दाना
मगर वो छुआरे ले आया दिवाना
मैं बोली के मचले है दिल मेरा हाय
वो खरबूजा लाया जो निम्बू मँगाये
पगला है कोई उसको बताना
हाय राम कुड़ियों को डाले दाना

मैं बोली के लाना तू मिट्टी पहाड़ी
मगर वो बताशे ले आया अनाड़ी
मैं बोली के ला दे मुझे तू खटाई
वो बाज़ार से ले के आया मिठाई
मुश्किल है यूं मुझको फँसाना
हाय राम कुड़ियों को डाले दाना

भाभी तेरी बहना को माना
हाय राम कुड़ियों का है ज़माना
रब्बा मेरे मुझको बचाना
हाय राम कुड़ियों का है ज़माना

हुकुम आपका था जो मैंने न माना
खतावार हूँ मैं न आया निभाना
सज़ा जो भी दोगी वो मँज़ूर होगी
अजी मेरी मुश्किल अभी दूर होगी
बन्दा है ये खुद से बेगाना
हाय राम कुड़ियों का है ज़माना
…………………………………………………….
Didi tera dewar deewana-Hum aapke hain kaun 1994

Artists: Madhuri Dixit, Salman Khan, Ranuka Shahane

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP