Mar 2, 2018

मीठी मीठी अंखियों से-महा चोर १९७६

विडम्बना है कि कभी कभी महान दिखाई सुनाई देने वालों की कलई
खुलती है तो वो जनता को महा-चोर नज़र आते हैं. जीवन में जो
उजागर है ज़रूरी नहीं वो सही हो और जो छुपा हुआ हो वो झूठ होना
ज़रूरी नहीं.

सन १९७६ की फिल्म है महाचोर जिसमें काका और नीतू सिंह प्रमुख
कलाकार हैं. नरेन्द्र बेदी निर्देशित इस फिल्म में कलाकारों की अगली
पिछली दो पीढ़ी के ढेर सारे कलाकार मौजूद हैं-मनोरमा, प्रेम चोपड़ा,
कामिनी कौशल, अनवर हुसैन, प्रतिमा देवी, पिंचू कपूर, नर्बदा शंकर,
जगदीश राज, विजू खोटे, बीरबल, सोनिया साहनी इत्यादि. फिल्म के
अवयय सारे मौजूद हों तो भी ज़रूरी नहीं फिल्म बड़ी हिट हो जाए.
कहीं ना कहीं ऐसा कुछ रह जाता है जिसे जनता ढूंढती रह जाती है.

एक तो समय भी फेक्टर है जैसे आपकी आज मटर आलू की सब्जी
खाने का मन हो और आप उसे तीन दिन बाद खाएं. वो एनथूसीयाज्म
नहीं होता ३ दिन के बाद. दर्शकों का मन पकड़ना वैसा ही है जैसे
१०० किलोमीटर की रफ़्तार से चलती हवा में ये ढूँढना कि उसमें धूल
उड़ रही है या पराग कण.

गीत सुन्ब्ते हैं जिसे आनंद बक्षी ने लिखा है और इसका संगीत तैयार
किया है आर डी बर्मन ने. किशोर और आशा इसके गायक हैं. गीत की
पञ्च लाइन है-राम तेरा भला करे.




गीत के बोल:

मीठी मीठी अंखियों से मन भर दे
मीठी मीठी अंखियों से मन भर दे
किसी दिन मेरा दिल खुश कर दे
राम तेरा भला करे
आहे मीठी मीठी अंखियों से मन भर दे
किसी दिन मेरा दिल खुश कर दे
राम तेरा भला करे

छोटी सी उम्र में ये रोग ले लिया
तेरे लिए जग छोड़ा जोग ले लिया
छोटी सी उम्र में ये रोग ले लिया
तेरे लिए जग छोड़ा जोग ले लिया
बन के मैं जोगी कहूँ जोगन से
किसी दिन मेरा दिल खुश कर दे
राम तेरा
राम तेरा भला करे
मीठी मीठी अंखियों से मन भर दे ऐ
किसी दिन मेरा दिल खुश कर दे
राम तेरा
के राम तेरा भला करे

तेरी तस्वीर ऐसे मन में बसी
जैसे मंदिर में कोई मूर्ति
हो
तेरी तस्वीर ऐसे मन में बसी
जैसे मंदिर में कोई मूर्ति
अ देवी कभी भक्तों को दर्शन दे
किसी दिन मेरा दिल खुश कर दे
राम तेरा
राम तेरा भला करे

हाय हाय कर राम राम मत कर
भक्तों का नाम बदनाम मत कर
हाय हाय कर राम राम मत कर
भक्तों का नाम बदनाम मत कर
रूप ना बदल जा रे बहरूपिये
किसी दिन मेरा दिल खुश कर दे
राम तेरा
राम तेरा भला करे
प्यारी प्यारी बतियों से मन भर दे
किसी दिन मेरा दिल खुश कर दे
राम तेरा
राम तेरा भला करे
………………………………………………………..
Meethi meethi ankhiyon se-Maha chor 1976

Artists: Rajesh Khanna, Neetu Singh

1 comments:

चांदनी सूरी,  March 3, 2018 at 9:24 PM  

काका साधु के भेस में !!
मनोरंजक गीत है.

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP