Jul 1, 2013

वादा करो नहीं छोड़ोगे-आ गले लग जा-१९७३

वास्तविकता में क्या क्या भाव मन से निकलते हैं किसी
लाइन-मारो कार्यक्रम में, उसकी कुछ बानगी इस गीत में
मौजूद है. साहिर के गीतों को यूँ ही रीयलिस्टिक गीत नहीं
कहा जाता. जितने करीब वे पहुँच जाते हैं मसले के, उतनी
पैनी नज़र बहुत कम शायरों के पास मिलेगी.  गीत में नायिका
औकात तक याद दिला रही है नायक को, भला बताइए
ऐसे गीत कोई प्रेमी सुनेगा. ऐसा चांटे वाला गीत भी, आश्चर्य
है प्रेमी तबियत से सुनते हैं, इससे बड़ा सफलता का क्या
पैमाना तलाश किया जाए, उसप र पंचम का संगीत तो है
ही. गीत है ही करेला नीम चढा. यहाँ करेले वाली कहावत
को अच्छे सेन्स में लीजियेगा. इस कहवत को अतिश्योक्ति
की तरह प्रयोग में लाया जाता है.

गीत फिल्माया गया है शशि कपूर और शर्मीला टेगोर पर.
लता और किशोर का युगल गीत है जो शर्तिया आज के
रेडियो चैनलों पर कभी कभार सुनाई देता है.

दीवानगी के अदाओं से शुरू होता है गीत. स्केटिंग वाला गीत
कुछ दुर्लभ नज़ारा है हिंदी गीतों में. गीत के लिए दोनों ने
स्केटिंग सीखी थी, ऐसा बताया जाता है. कम्पीटिशन के अंत
में दोनों को संयुक्त रूप से प्रथम पुरस्कार प्रदान किया जाता
है.



गीत के बोल:

ओ ठहरो मेरी जान

वादा करो नहीं छोड़ोगे  तुम मेरा साथ
जहाँ तुम हो, वहाँ मैं भी हूँ
छुओ नहीं, देखो, जरा, पीछे रखो हाथ
जवां तुम हो, जवां मैं भी हूँ
छुओ नहीं, देखो, जरा, पीछे रखो हाथ
जवां तुम हो, जवां मैं भी हूँ


सुनो मेरी जां हंस के मुझे ये कह दो
भीगें लबों की नरमी मेरे लिए है
हो ओ, जवां नज़र की मस्ती मेरे लिए है
हसीं अदा की शोखी मेरे लिए है
मेरे लिए, ले के, आई हो, ये सौगात
जहाँ तुम हो, वहाँ मैं भी हूँ

छुओ नहीं, देखो, जरा, पीछे रखो हाथ
जवां तुम हो, जवां मैं भी हूँ

मेरे ही पीछे आखिर पड़े हो तुम क्यों
एक मैं जवां नहीं हूँ और भी तो हैं
ओ ओ ओ, मुझे ही घेरे आखिर खड़े हो तुम क्यों
मैं ही यहाँ नहीं हूँ और भी तो हैं
जाओ जा के, ले लो, जो भी दे दे, तुम्हें हाथ
जहाँ सब हैं, वहाँ मैं भी हूँ

वादा करो नहीं छोड़ोगे  तुम मेरा साथ, ला ला ला ला ला
जहाँ तुम हो, वहाँ मैं भी हूँ, ला ला ला

जवां कई हैं, लेकिन जहां में कोई
तुम सी हसीं नही हैं हम क्या करें
हो ओ, तुम्हें मिलूं मैं, इसका तुम्हें यकीं हैं,
हमको यकीं नही हैं, हम क्या करें
ऐसे नहीं फूलो ज़रा देखो औकात
किसी का तो देना होगा दे दो मेरा साथ
जहाँ तुम हो, वहाँ मैं भी हूँ

छुओ नहीं, देखो, जरा, पीछे रखो हाथ
जवां तुम हो, जवां मैं भी हूँ

जहाँ तुम हो, वहाँ मैं भी हूँ
जवां तुम हो, जवां मैं भी हूँ
............................................................
Waada karo nahin chhodoge-Aa gale lag ja 1973

0 comments:

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP