Apr 26, 2015

पेट्रोल भरो जल्दी करो-आज का दौर १९८५

वर्जनाओं और सीमाओं की बात समय समय पर की जाती
है जब थोडा लीक से हट कर या कुछ बोल्ड सा सामने आता
है फिल्मों में. ८० के दशक की तुलना में आज ज्यादा खुला
माहौल है. चहुँ ओर साधन और संसाधन उपलब्ध हैं अतः
गुप्त और सुप्त चाहे जहाँ प्रकट हो जाते हैं. ये बात दीगर है
कि कई चिल्लाने वाले पहले तो आनंद उठा लेते हैं बाद में
उसी चीज़ को कोसना शुरू कर देते हैं. मुखौटावादी परंपरा
पुरातन है और इसका अवलंबन भी तो ज़रूरी है. हाथी के
दांत खाने के और, दिखाने के और ?

८० के दशक की एक फिल्म है-आज का दौर. इसके गाने
काफी बजे रिलीज़ के पहले और बाद में. इनमें से एक गीत
के बोल विवादास्पद से लगे उस समय के सेंसर वालों को.
गीत किशोर कुमार की आवाज़ में है. बाद में विवादास्पद
बोलों को स्वयं संगीतकार बप्पी लहरी ने डब किया अपनी
आवाज़ में और गाने को हर किसी के सुनने लायक बना
दिया. मनचलों की अगर माने तो गाने को बोर बना दिया.
गाना है-पेट्रोल भरो जल्दी करो. पेट्रोलियम उत्पादों की
याद दिलाने वाले गीत हिंदी फिल्म संगीत के खजाने में
कम है. इन्हें हम पेट्रोलियम हिट्स कह सकते हैं. जबरन
की श्रेणियाँ बनाने वाले सुन रहे हैं ना !

गीत लिखा है इन्दीवर ने और इसे फिल्माया गया है जैकी
और पद्मिनी कोल्हापुरे पर. गायक किशोर कुमार के साथ
अलका याग्निक की आवाज़ है युगल गीत में. मूल गाने
में “जैसा कहेंगे वैसा करेंगे, धीरज दिल में रखना” की जगह
शब्द थे-पानी भी देंगे तेल भी देंगे, ढक्कन खोल के रखना”




गीत के बोल:

हे या
मुझे, मुझे, मुझे, क्या ?
पाँव लीटर, आधा लीटर, पौना लीटर, पूरा लीटर


अरे पेट्रोल भरो जल्दी करो
मेरी गाडी कब से खड़ी है
हाँ पेट्रोल भरो जल्दी करो
मेरी गाडी कब से खड़ी है
यस मैडम आई एम एट यौर सर्विस
कूकरू कू कू कू

जैसा कहेंगे वैसा करेंगे
धीरज दिल में रखना
ओ देखो लाइन बहुत बड़ी है
ओ देखो लाइन बहुत बड़ी है

अरे पेट्रोल भरो जल्दी करो
मेरी गाडी कब से खड़ी है
जैसा कहेंगे वैसा करेंगे
धीरज दिल में रखना
देखो लाइन बहुत बड़ी है
ओ देखो लाइन बहुत बड़ी है

स्टॉप इट
ओ ओ छोरे ओ ओ गोरे
कद के लंबे अकल के कोरे
किसने तुझको काम पे रखा
आता जाता काम नहीं कुछ
टायर है मेरा नरम
हवा भी है कुछ कम
ओ ओ छोरे ओ ओ गोरे
कद के लंबे अकल के कोरे
किसने तुझको काम पे रखा
आता जाता काम नहीं कुछ
टायर है मेरा नरम
हवा भी है कुछ कम

किसी के बाप का नहीं मैं नौकर
करता हूँ अपनी ड्यूटी
के देखो सबको जल्दी पड़ी है
अरे गाडी पे गाडी चली है

अरे पेट्रोल भरो जल्दी करो
मेरी गाडी कब से खड़ी है
जैसा कहेंगे वैसा करेंगे
धीरज दिल में रखना
ओ देखो लाइन बहुत बड़ी है
ओ देखो लाइन बहुत बड़ी है

ओ किशोर ओ चकोरी
ज़हर की कोई तू कटोरी
मांग के लायी किसकी गाडी 
गाडी चलाने में तू अनाड़ी
लोगों पे करना करम 
अच्छा नहीं ये सितम
लगता है पानी कम 

ओ किशोर ओ चकोरी
ज़हर की कोई तू कटोरी
मांग के लायी किसकी गाडी 
गाडी चलाने में तू अनाड़ी
लोगों पे करना करम 
अच्छा नहीं ये सितम
लगता है पानी कम 

अरे छोरे कलैया छोड़ के गैया
आ गया क्यूँ बम्बई में
अरे उलटी तेरी खोपड़ी है
अकल की टंकी खली पड़ी है

पेट्रोल भरो जल्दी करो
मेरी गाडी कब से खड़ी है
हाँ हाँ जैसा कहेंगे वैसा करेंगे
धीरज दिल में रखना
देखो लाइन बहुत बड़ी है
अरे गाडी कबसे कड़ी है
देखो देखो लाइन बहुत बड़ी है
अरे गाडी कबसे कड़ी है
......................................................
Petrol bharo jaldi karo-Aaj ka daur 1985

Artists-Jackie Shroff, Padmini Kolhapure

1 comments:

स्मार्ट मैक्सिकन,  December 29, 2019 at 8:50 PM  

इसके साथ जोड़ लें-हाथी के दांत मांजने के और

© Geetsangeet 2009-2020. Powered by Blogger

Back to TOP